रोहित कश्यप, मुंगेली। कलेक्टर राहुल देव आज दवाई दुकानदार के रूप में नजर आये, दुकानदार बने कलेक्टर ने बाकायदा ग्राहकों को दवाई विक्रय किया. मिलने वाले लाभ के बारे में भी पूछा. दरअसल, कलेक्टर राहुल देव ने सस्ती कीमत पर लोगों को जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय में संचालित श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का निरीक्षण कर जायजा लिया.

उन्होंने वहां जेनेरिक दवाईयों की उपलब्धता एवं एमआरपी पर डिस्काउंट की जानकारी ली. इस दौरान कलेक्टर राहुल देव ने दुकान संचालक के रूप में दुकान में बैठकर दवा खरीदने पहुंचे नगर पालिका मुंगेली के ठक्कर बापा वार्ड के दिनेश कुमार मानिकपुरी को दवा विक्रय किया.

इस दौरान उन्होंने दिनेश कुमार मानिकपुरी से चर्चा कर दवाई खरीदने पर होने वाले लाभ और धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के संचालन के संबंध में जानकारी ली. इस दौरान दवा खरीदने पहुचे दिनेश ने बताया कि उन्हें अन्य लोगों के माध्यम से श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के संचालन और एमआपी से आधे से कम दर पर जेनेरिक दवाई की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त हुई.

उन्होंने श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से आज 134 रूपए एमआरपी की दवाई मात्र 46 रूपए में प्राप्त किया और उनकी लगभग 87 रूपए की बचत हुई. इस राशि का उपयोग घरेलू उपयोगी सामग्री खरीदने में करेंगे. इसके लिए उन्होंने कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया.

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप आमजनों को सस्ती दर पर दवा उपलब्ध कराने के लिए धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का संचालन किया जा रहा है. उन्होंने दुकान संचालक को क्षेत्र के लोगों को मांग के अनुसार आवश्यक जेनेरिक दवाई उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. इस अवसर पर अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल भी मौजूद थे.

दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान में 27 हजार 611 लोगों ने लगवाया कोविड-19 का टीका

कलेक्टर राहुल देव के निर्देश पर जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में कल 17 जुलाई से दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान का संचालन किया गया है, जिसके तहत दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान में 27 हजार 611 लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया गया. जहां प्रथम दिन 12 हजार 809 व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण किया गया.

वहीं टीकाकरण अभियान के द्वितीय दिवस आज 18 जुलाई को शाम 07 बजे तक 14 हजार 802 लोगों को टीका लगाया गया. इनमें लोरमी विकासखण्ड में 04 हजार 502, मुंगेली विकासखण्ड में 05 हजार 500 तथा पथरिया विकासखण्ड में 04 हजार 800 लोग शामिल हैं. वहीं इस अभियान की शुरुआत में कलेक्टर ने बकायदा टीका लगवाने पहुंचे लोगों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया था. यही वजह है कि विशेष टिकाकरण अभियान में लोगो ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

पत्रकारों के लिए प्रेस क्लब में विशेष शिविर
कलेक्टर राहुल देव ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु जिले में चलाए जा रहे सघन कोविड टीकाकरण अभियान के तहत विभिन्न टीकाकरण केंद्रो का निरीक्षण किया. उन्होंने जिला मुख्यालय स्थित प्रेस क्लब कार्यालय पहुंचकर टीकाकरण की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने प्रेस क्लब के अध्यक्ष व सदस्यों से चर्चा की और उनके परिजनों को भी टीका लगवाने की बात कही.

.

उन्होंने बूस्टर डोज लगवा चुके लोगों और वैक्सीनेटरों को पुष्प भेंट कर कहा कि आप लोग जागरूक नागरिक होने का फर्ज निभा रहे हैं. उन्होंने अन्य लोगो को भी स्वयं की, परिवार की और पूरे समाज की कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीका लगवाने हेतु प्रेरित किया. इस अवसर पर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अनिल सोनी,सचिव योगेश शर्मा,सहित अन्य पत्रकार उपस्थित रहे.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus