गौरव जैन, गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही। कहते हैं प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती. अपनी सुरीली आवाज से छत्तीसगढ़ का राजगीत गाते हुए 12 साल की लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है. आंखों से दिव्यांग होने के बावजूद भी अपनी मधुर आवाज से सुनने वालों को मंत्र मुग्ध कर रही है.

विकासखंड गौरेला के वनांचल ग्राम साल्हेघोरी के मिडिल स्कूल ऊपरपारा में 7वीं कक्षा में पढ़ने वाली विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा छात्रा कुमारी क्रांति लोगों को अपने गीत से मंत्र मुग्ध कर रही है. पिता का नाम ज्ञानचंद बैगा है.

बचपन से ही नेत्र से 100% दिव्यांग होने के कारण देख नहीं सकती है, लेकिन इस छात्रा की गायन में विशेष रुचि है. मैकल पर्वत की तराई के जिस गांव में छात्रा रहती है. यह पूरा इलाका अत्यंत पिछड़ा क्षेत्र है. जहां सबसे ज्यादा बैगा परिवार निवास करते हैं. इन्हें राष्ट्रपति का दत्तक पुत्र भी कहा जाता है.

यह परिवार गरीबी के कारण और समुचित स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के अभाव में अपने नेत्र का इलाज नहीं करा पाया. राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा इस छात्रा को विशेष प्रोत्साहन दिया जाए तो संभवतः नेत्रों से दिव्यांग इस छात्रा को रोशनी प्रदान की जा सकती है. इसकी प्रतिभा में और निखार आ सकता है.

देखिए VIDEO-