न्यूयॉर्क. अमेरिका में ‘राइस यूनिवर्सिटी’ के वैज्ञानिकों ने फल मक्खियों के दिमाग को हैक किया, जिससे उन्हें रिमोट से कंट्रोल किया जा सके. न्यूरोइंजीनियरों की टीम लक्षित न्यूरॉन्स को सक्रिय करने के लिए मैग्निेटिक सिग्नलों का इस्तेमाल करने में सक्षम थी, जो उनकी शरीरिक स्थिति और मूवमेंट को नियंत्रित करते हैं.

‘नेचर मिनरल्स’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं की टीम ने आनुवंशिक रूप से मक्खियों पर काम शुरू किया. इससे उनके कुछ न्यूरॉन्स ने हीट-सेंसिटिव आयन चैनल्स को व्यक्त किया. वैज्ञानिकों ने फल मक्खियों के दिमाग में आयरन ऑक्साइड नैनोपार्टिकल्स को इंजेक्ट किया, जिसके बाद टीम उन्हें हीट देने और न्यूरॉन को सक्रिय करने के लिए एक मैग्निेटिक फील्ड का इस्तेमाल करने में सक्षम थी.

Bollywood News and Gossip

SHWETA ने सुर्ख लाल साड़ी और कर्वी फिगर से ढाया कहर, पतली कमर देख फैंस हुए ढेर, देखिए कातिल अदाओं वाली ये HOT PHOTOS

दिशा पाटनी ने जॉन अब्राहम के साथ ‘एक विलेन रिटर्न्स’ में किया अंतरंग सीन… सेंसर की चली कैंची

मीका सिंह को मिली दुल्हनिया, 12 साल पुरानी दोस्त को चुना हमसफर, जानिए कौन है वो…

इसका प्रदर्शन करने के लिए शोधकर्ताओं ने उस खास न्यूरॉन को चुना, जिसकी वजह से कीड़े अपने पंख को फैलाते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि यह पिछली तकनीक की तुलना में 50 गुना तेजी से न्यूरल सर्किट को सक्रिय करने में सक्षम था.

शोधकर्ताओं ने कहा, इस शोध से न्यूरोटेक्नोलॉजी को काफी मदद मिलेगी, क्योंकि इसका इस्तेमाल बीमारियों के इलाज से लेकर कई और चीजों को विकसित करने में किया जा सकता है. राइस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जैकब रॉबिन्सन ने कहा कि मस्तिष्क का अध्ययन करने या तंत्रिका संबंधी विकारों के इलाज के लिए वैज्ञानिक टीम ऐसे टूल्स की तलाश कर रही है जो सटीक हों.