संतोष तिवारी, जगदलपुर। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह लोक सुराज अभियान के तहत आज नक्सल प्रभावित बस्तर जिले के तोकापाल विकासखंड के ग्राम सिंगनपुर में आयोजित समाधान शिविर में शामिल हुए. उन्होंने ग्रामीणों से योजनाओं के क्रियान्वयन और शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर सिंगनपुर, तोतर, छापर भानपुरी और ग्राम कोरली को 97 लाख रुपए के विभिन कार्यों की सौगात दी.

सीएम की प्रमुख घोषणाएं

1. ग्राम सिंगनपुर के चोन्दीमेटा में पेयजल के लिए पाइपलाइन एवं सोलर पंप के लिए 6 लाख रुपए
2. सिंगनपुर के सड़क पारा में पेयजल के लिए सोलर पंप लगाने 5 लाख रुपए

3. ग्राम तोतर में पेयजल प्रदाय के लिए 3 सोलर पंप लगाने के लिए 15 लाख रुपए
4. ग्राम छापर भानपुरी के जाड़ा कोंटा में पेयजल सोलर पंप के लिए 5 लाख रुपए

5. सिंगनपुर में बच्चे हॉकी खेलते हैं. गांव के 3 बच्चे नेशनल गेम भी खेल चुके हैं. ग्रामीणों की मांग पर मुख्यमंत्री ने ग्राम सिंगनपुर में एक मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए 30 लाख रुपए की मंजूरी दी. उन्होंने बच्चों को हॉकी स्टिक भी प्रदान किए.

6. ग्राम कोटली में सोलर पंप के लिए 5 लाख रुपए स्वीकृत
7. सिंगनपुर में बाजार शेड के निर्माण के लिए 25 लाख रु की स्वीकृति
8. ग्राम सिंगनपुर में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 6 लाख रु स्वीकृत

मुख्यमंत्री ने गामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि लोक सुराज अभियान से हर छोटी-बड़ी समस्याओं का समाधान हो जाता है. इस क्लस्टर के 109 लोग ऐसे थे, जिनका नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ा था. लोक सुराज के माध्यम से आज सभी 109 लोगों का राशन कार्ड में नाम जुड़ गया है. अप्रैल से उन्हें राशन भी मिलने लगेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के अनुरूप अब सभी आदिवासी और तेंदूपत्ता संग्राहकों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिलेगा. उन्होंने मंच पर बिजली विभाग के अधिकारी को बुलाकर सौभाग्य योजना की जानकारी ली और कहा कि सिंगनपुर क्लस्टर में 30 अप्रैल तक और तोकापाल विकासखंड में जून 2018 तक हर घर और हर मजरे टोले में बिजली लग जायेगी.

इस मौके पर मुख्य सचिव अजय सिंह, विधायक चित्रकोट दीपक बैज, पूर्व विधायक वैदूराम कश्यप, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष अशोक बजाज मुख्यमंत्री के सचिव सुबोध सिंह मौजूद थे.

मुख्यमंत्री ने मितानिन की तारीफ की

मुख्यमंत्री को आज ग्रामीणों ने सिंगनपुर की मितानिन राजकुमारी सेठिया के कार्यों की जानकारी दी. ग्रामीणों ने बताया कि इस गांव में अस्पताल नहीं है, लेकिन मौके पर मितानिन सभी की मदद करती है. ग्रमीणों से प्रशंसा सुनकर मुख्यमंत्री ने मितानिन को अपने पास बुलाया और उसे अच्छे काम के लिए बधाई दी. सेठिया 2003 से मितानिन का काम कर रही है.