भोपाल। एससी-एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में दलित संगठनों ने मध्यप्रदेश में कई जगह हिंसक घटनाएं की. मुरैना में इस दौरान एक व्यक्ति की जान चली गई. ग्वालियर में गोली लगने से दो लोग गम्भीर रूप से घायल हो गए. इसके बाद शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया. डबरा में प्रदर्शकारियों ने एक पुल पर कब्जा कर लिया.

मध्य प्रदेश के कई जिलों में जमकर हिंसा हो रही है. खासतौर पर चम्बल क्षेत्र में हालात बिगड़े हैं. तोड़फोड़, आगजनी और पथराव की घटना हुई है. कई जगह फायरिंग हुई है. दलित संगठनों ने सोमवार को भारत बंद का एलान किया था, इसी के तहत आज सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे और डंडे के साथ सड़कों पर उत्पात शुरू हो गया. चम्बल क्षेत्र के भिंड, मुरैना, ग्वालियर, डबरा में सबसे ज्यादा बवाल हुआ है. राह चलते लोगों को पीटा गया, कई वाहनों में उपद्रवियों ने आग लगा दी.

पुलिस ने भी शुरुआत में चूक कर दी, जिससे हालात बेकाबू हो गए. हालांकि अब पुलिस बल सभी जगह तैनात है और हालात काबू में करने के लिए धारा 144 लगा दी गई है. ग्वालियर के मुरार, थाटीपुर, लहार, गोहद, मेहगांव सहित कई स्थानों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है. एक व्यक्ति की मौत की सूचना है, जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है.

भिंड में भी तनाव के हालात

भिंड जिले के कई क्षेत्रों में भी भारी तनाव का माहौल है. दलित और सवर्ण दोनों ही वर्ग के आमने-सामने आ जाने से हालात बेकाबू हुए हैं. एससी/एसटी एक्ट पर उपद्रव कर रहे उपद्रवियों को रोकने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। वहीं उपद्रवियों द्वारा भी फायरिंग की गई है. गोली लगने से तीन उपद्रवी घायल हुए हैं। गोहद में गोली लगने  से एक युवक की  मौत की खबर है| दो दर्जन से ज्यादा फायर किए जाने की सूचना है। उपद्रवियों ने कई वाहनों में तोड़फोड़ और आग लगा दी है। जिले भर में धारा 144 लगा दी गई है.

सागर में भी बंद का व्यापक असर देखने को मिला, यहाँ इस दौरान हिंसा हुई है. बाजार बंद करने पहुँचे दलित संगठनों की पुलिस और दुकानदारों से झड़प हुई. इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा. कोतवाली थाना क्षेत्र के कटरा बाजार सहित जिले भर पुलिस बल तैनात किया गया है. सागर मकरोनिया में बंद को लेकर संगठनों और व्यापारियों के बीच झड़प हुई है. बन्द के दौरान दुकानों में तोड़फोड़ को लेकर व्यापारियों ने सागर जबलपुर मार्ग को बन्द कर दिया. हालात काबू में करने के लिए धारा 144 लगाई गई है.

 

देखिए वीडियो

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=YNq86l3zJ6o[/embedyt]