अंकुर तिवारी. झारखंड. झारखंड के लातेहार जिले के सेरनदाग जंगल में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में आज बुधवार को पांच नक्सली मारे गए हैं, जिसकी पुष्टि एसपी प्रशांत आनंद ने की है. लातेहार के हेरहंज थाना क्षेत्र के सेरनदाग जंगल में सीआरपीएफ 11 और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई. एनकाउंटर के बाद पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है. झारखंड पुलिस के आईजी अभियान आशीष बत्रा ने बताया कि पांच नक्सली मारे गए हैं. मौके से तीन एके-47 और इंसास राइफल भी जब्त किए गए हैं. इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. एनकाउंटर के दौरान घायल नक्सलियों की भी तलाशी की जारी है.

मारे गए माओवादियों में से दो की पहचान नरसिंह यादव और आशीष यादव के रूप में की गई है. दोनों पर सरकार ने पांच लाख का इनाम रख रखा था. पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि माओवादियों का जत्था सिकित के जंगल में रुका है. सूचना के आधार पर पुलिस बुधवार की सुबह सीआरपीएफ के जवानों के साथ जंगल मे धावा बोल दी. पुलिस ने माओवादियों को घेर लिया. पुलिस के आने की भनक मिलते ही माओवादी फायरिंग करने लगे. पुलिस की जवाबी फायरिंग में पांच माओवादी ढेर हो गए. पुलिस की टीम मनिका, लातेहार, हेरहंज और पांकी की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर अभियान तेज कर दिया है.

उल्लेखनीय है कि इसी साल 2018 के फरवरी में भी लातेहार में मुठभेड़ हुई थी, जिसमें दो लाख का इनामी नक्सली मारा गया था. लातेहार के गारू थाना क्षेत्र के भीतरपंडरा में पुलिस और नक्सली के बीच करीब तीन घंटे तक मुठभेड़ चली थी, जिसमें कई नक्सलियों को गोली लगी थी और दो लाख का इनामी नक्सली बीरबल मारा गया था. जगुआर और सीआरपीएफ की टीम भीतरपंडरा में सर्च अभियान चला रही थी, उसी समय नक्सलियों की नजर उन पर पड़ गई और वे पुलिस पर फायरिंग करने लगे थे. पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की जिसमें एक नक्सली मारा गया था. घटनास्थल से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद हुए थे.