अजय शर्मा,भोपाल। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) अब एक नई कवायद शुरू करने जा रहा है. एक कवायद लंबी चौड़ी युवाओं की प्रोफेशनल फौज को संघ की शाखाओं से जोड़ने के लिए की जा रही है. पिछले कई सालों में कई बदलावों के दौर से गुजर चुके राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपनी रीढ़ मानी जाने वाली चंद्र की इन शाखाओं का नए तरीके से विस्तारीकरण का काम शुरू किया है. इसके लिए डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, आईटी प्रोफेशनल्स और अन्य तबकों से जुड़े हुए युवाओं के लिए अब सप्ताह में एक बार या 15 दिन में एक बार खास शाखा लगाई जाए. इसकी कवायद बीते दिनों संघ के सर कार्यवाहक अरुण कुमार ने भोपाल पदाधिकारियों से की और इस कवायद को अमलीजामा पहनाने के लिए निर्देशित किया.

प्रोफेशनल्स के बीच वैचारिक मंच

अपने विचार प्रवाह और अपनी गतिविधियों से नए लोगों और प्रोफेशनल्स को जोड़ने के लिए संघ प्रोफेशनल्स के बीच एक वैचारिक मंच भी खड़ा करना चाहता है, ताकि नए लोग उसके कार्य योजना को समझा सके ओर नए लोगों के बीच में अपनी पैठ बना सके.

MP में भ्रष्टाचारियों पर ईओडब्ल्यू की बंपर कार्रवाई: इस साल अब तक 93 एफआईआर दर्ज, साल दर साल बढ़ रहा करप्शन

छुट्टी वाले दिन लगेंगी खास शाखा

अपनी जमीनी पकड़ को मजबूत करने में संघ अपने परंपरागत सुबह और शाम को लगने वाली शाखाओं से इतर इन शाखाओं को लगाएगा, ताकि प्रोफेशनल्स को आकर्षित किया जा सके. यही कारण है कि इन्हें छुट्टी के दिन लगाया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा जुड़ सके और उनके साथ वैचारिक मंथन किया जा सके.

फाइल खोलेगा राज: ED ने CBI और राज्य की जांच एजेंसी से मांगी MP के 24 मामलों की जानकारी, कुछ भ्रष्टाचारियों को समन भी जारी

दक्षिण में सफल हुआ संघ

कवायद के तहत सबसे ज्यादा सफलता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को दक्षिण के प्रदेशों में मिली है. जहां पर बड़े पैमाने पर आईटी प्रोफेशनल्स के युवा संघ की शाखाओं से जुड़े हैं. हाल के दिनों में मध्यप्रदेश में अभी 5 हजार नियमित शाखाएं सुबह-शाम लगती है. देशभर में 60 हजार संघ की शाखाओं की संख्या है, अब संघ को उम्मीद है कि इन शाखाओं से मध्य प्रदेश के बड़ी संख्या में प्रोफेशनल्स को जोड़ा जा सकेगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus