Weather Update Heavy Rain Orange Alert: दिल्ली-मुंबई समेत कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने आज यानी 8 अक्टूबर और कल यानी 9 अक्टूबर को कुछ राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने जानकारी दी है कि उत्तराखंड, पश्चिम यूपी में 9 अक्टूबर को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. विभाग ने इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पूर्वी यूपी, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम एमपी और गुजरात में बारिश के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है.

रविवार को दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि, शनिवार को दिल्ली के सभी 12 स्टेशनों पर बारिश हुई है, जो रविवार तक जारी रहेगी. जेनमनी के मुताबिक, रविवार को दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी. मौसम विभाग की ओर से दिल्ली के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है.

उन्होंने बताया कि रविवार को बारिश कम होगी लेकिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में 10 अक्टूबर के बाद कोई खास बारिश नहीं होगी, बूंदाबांदी/हल्की बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात में 08 अक्टूबर को और तमिलनाडु में 09 अक्टूबर, 2022 को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. पश्चिम में बहुत व्यापक/व्यापक हल्की/मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है. 8 से 12 अक्टूबर के दौरान बंगाल और सिक्किम में बारिश की संंभावना है.

वहीं, बिहार में 08 से 11 अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश हो सकती है, जबकि, 09 से 11 अक्टूबर तक मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की/मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

दिल्ली में बारिश के साथ ठंड ने दी दस्तक

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. बारिश के चलते हल्की ठंड ने भी दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि इस बार दिल्ली में ठंड का आगमन अक्टूबर के अंतिम सप्ताह या नवंबर के पहले सप्ताह तक हो जाएगा. बारिश के साथ ही हल्की हवा ठंडक का अहसास करा रही है. कई घरों में पंखे-कूलर और एसी फिलहाल बंद कर दिए गए हैं. लोग गुलाबी ठंड का लुत्फ उठा रहे हैं.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus