अगर आप पैराग्लाइडिंग करना चाहते हैं तो देश में ऐसी कई जगह हैं, जहां पर पैराग्लाइडिंग का लुफ्त उठा सकते हैं. आज हम आपको पैराग्लाइड़िंग की कुछ मशहूर जगहों के बारे में बताते हैं.

बीर बिलिंग

बीर बिलिंग हिमाचल प्रदेश में है और पैराग्लाइड़िंग के लिए काफी शानदार जगहों में से एक है. इसके अलावा यहां पर बीर टेक ऑफ पॉइंंट है. इसके साथ बिलिंग लैड़िंग साइट है. साल के अक्टूबर के माह में यब जगह पैराग्लाइंडिंग के लिए बेस्ट है.

नैनीताल

दूसरे नंंबर पर नैनीताल है, जो उत्तराखंड में स्थित है. ये जगह पर्यटको के लिए काफी खूबसूरत है. अगर आप इस जगह पर पैराग्लाइडिंग करना चाहते हैं तो आप यहां पर भी जा सकते हैं. यहां पर पैराग्लाइंडिंग करने का अनुभव काफी अलग है. बरसात के मौसम को छोड़कर आप किसी भी समय यहां पर पैराग्लाइडिंग के लिए जा सकते हैं.

पंचगनी

पंचगनी महाराष्ट्र की काफी खूबसूरत जगह में से एक है. यहां पर आप पैराग्लाइडिंग के साथ सुंदर नजारों का मजा ले सकते हैं. यहां पर आप हरियाली के साथ सुंदर पहाड़ियों को भी देख सकते हैं. ये जगह काफी खूबसूरत है और साल के नवंबर का महीना ट्रेकिंग के लिए बेस्ट हो सकता है.

शिलांग

शिलांग मेघालय की सबसे सुंदर जगह में से एक हैं. ये काफी शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. यहां पर भी आप पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं. यहां पर पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे बेस्ट मौसम गर्मियों का है. पैराग्लाइंडिंग के साथ यहां पर सुंदर पहाड़ और हरियाली के सुदंर नजारे देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ में ईडी का छापा : 3 आईएएस अधिकारियों समेत सूर्यकांत तिवारी, कांग्रेस नेता और कई कारोबारियों के ठिकानों पर दबिश

CG NEWS : सुभाष कॉम्प्लेक्स में भीषण आग, लाखों के सामान जलकर खाक

बिलासपुर गोलीकांड खुलासा : 48 घंटे के भीतर मुख्य दो आरोपी गिरफ्तार, बलौदाबाजार पुलिस की रही अहम भूमिका, पुरानी रंजिश पर वारदात को दिया था अंजाम…

ऑनलाइन सट्टे पर CG पुलिस की कार्रवाई : महादेव और रेड्डी एप के ब्रांच हेड गिरफ्तार, आरोपियों ने किया ये बड़ा खुलासा…