अमृतांशी जोशी,भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के निर्देश पर चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान के तहत कार्रवाई लगातार जारी है। प्रदेशभर में पुलिस द्वारा कई जगहों पर दबिश दी जा रही है। इस अभियान के तहत अब तक हजारों मामले दर्ज किए जा चुके है। गुना में एक हैंडपंप से शराब निकलने का मामला सामने आया है। पुलिस की इस कार्रवाई से नशे के अवैध कारोबार में लिप्त लोगों में हड़कंप गया है। वहीं प्रशासन ने बुधवार को इस संबंध में आंकड़ा जारी किया है।

जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक 8 अक्टूबर से 12 अक्टूबर यानी 4 दिन में 42 हजार 660 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है। इस दौरान एनडीपीएस एक्ट के तहत 360 प्रकरण दर्ज करते हुए 382 लोगों को आरोपी बनाया गया है। जबकि अवैध शराब के 5 हजार 764 केस दर्ज कर 5 हजार 790 व्यक्तियों को आरोपी बनाया गया है।

VIDEO: गलत जानकारी देने पर मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने CMO को पहनाई माला, हाथ जोड़कर बोले- झूठ बोलने के लिए आपका हार्दिक स्वागत है

वहीं सार्वजनिक स्थानों में शराब पीने वाले करीब 1 हजार 178 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इस दौरान शराब पीकर वाहन चलाने वालों को भी नहीं छोड़ा गया, ऐसे 606 व्यक्तियों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है।

रीवा में 25 क्विंटल मुहआ लहान जब्त

प्रदेश के रीवा पुलिस ने अवैध नशा कारोबारियों से 25 क्विंटल महुआ लहान जब्त किया है। पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए कफ सिरप की 7 हजार शीशियां भी पकड़ी हैं। जिले में विभिन्न स्थानों पर दबिश देकर 500 लीटर अवैध शराब भी जब्त की गई है।

मल्लिकार्जुन के ‘बलि का बकरा’ बयान पर छिड़ी सियासत: बीजेपी ने कहा- कांग्रेस में सिर्फ मां-बेटे की सरकार चलती है, पीसी शर्मा बोले- खड़गे ही मोदी को चारों खाने चित करेंगे

गुना में हैंडपंप से निकल रही शराब

एमपी के गुना में एक हैंडपंप से शराब निकलने का मामला सामने आया है। जहां पुलिस टीम अवैध शराब की सूचना पर कार्रवाई के लिए पहुंची थी। इसी बीच उनकी नजर एक हैंडपंप पर गई, जिसे चलाकर देखा गया तो उसमें से शराब मिली। जब उस हैंडपंप के पास खुदाई की गई तो नीचे शराब से भरा एक ड्रम था, जिसमें अवैध रूप से शराब जमा की गई थी। पुलिस ने बरामद की गई अवैध शराब को जब्त कर लिया है। इसमें शामिल आरोपियों की तलाश और एक्शन की तैयारी हो रही है।

यहां देखिए नशे के खिलाफ अब तक का आंकड़ा

एनडीपीएस एक्ट के तहत
प्रकरण की संख्या – 360
आरोपी की संख्या – 382
जब्त मादक पदार्थ – 388.89

अवैध शराब के तहत
प्रकरण की संख्या – 5764
आरोपी संख्या – 5790
जब्त अवैध शराब – 42660.029 लीटर।

सार्वजनिक स्थल पर शराब पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई
प्रकरण की संख्या – 1059
आरोपी संख्या – 1178
335 प्रकरण
361 आरोपी

शराब पीकर वाहन चलाने पर
प्रकरण की संख्या – 603
आरोपी की संख्या – 606

सिगरेट और तंबाकू प्रोहिबिशन एक्ट के तहत
प्रकरण की संख्या – 614
आरोपी की संख्या – 1213

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus