मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जर्मन फर्म Metro AG के भारतीय कारोबार कैश एंड कैरी का अधिग्रहण कर सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अधिग्रहण करने के लिए चर्चा काफी आगे बढ़ चुकी है. इस चर्चा में वैल्युएशन के अलावा अन्य ब्योरो पर भी मंथन हो रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, चारोएन पोकफंड ग्रुप कंपनी अब मेट्रो के साथ डील को लेकर सक्रिय नहीं है, एक रिपोर्ट के मुताबिक जर्मन कंपनी मेट्रो एजी (Metro AG) का भारत में होलसेल कारोबार खरीदने की रेस में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) एकमात्र कंपनी रह गई है.

इस डील की वैल्यू एक अरब डॉलर से 1.2 अरब डॉलर तक हो सकती है. इसमें कर्ज भी शामिल है. सूत्रों की मानें तो दोनों कंपनियों के बीच वैल्यूएशन समेत डिटेल पर बातचीत हो रही है. इस बारे में मेट्रो और रिलायंस के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी करने से इंकार कर दिया.

इसे भी पढ़ें – Smartphone को बार-बार नहीं करना पड़ेगा चार्ज! जान लें बैटरी बढ़ाने के ये जबरदस्त टिप्स…

बता दें कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अब रिटेल सेक्टर में आक्रामक तरीके से कारोबार बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. इसके लिए रिलायंस रिटेल ने पूरी तरह से कमर कस ली है. रिलायंस रिटेल ने उधारी की अपनी लिमिट (Reliance Retail Borrowing Limit) को अभी के 50 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 01 लाख करोड़ रुपए करने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मांगी थी.

वहीं, इससे पहले भी रिलायंस रिटेल साउथ में करीब 3 कंपनियों का अधिग्रहण कर चुकी है. रिलायंस इससे पहले तमिलनाडु में कन्नन डिपार्टमेंटल स्टोर, कलानिकेतन जो दक्षिण में एक प्रमुख साड़ी और एथनिक वियर रिटेलर है और जयसूर्या रिटेल में भी अधिग्रहण कर चुकी है.

इसे भी पढ़ें – आ गई नई पोलस्टार 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी, 111 kWh लिथियम बैटरी पैक के साथ 620 किमी की रेंज …

हाल ही में चर्चा थी कि रिलायंस रिटेल केरल की दिग्गज रिटेल कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस रिटेल केरल की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स और किराना रिटेल चेन, बिस्मी (Bismi) का अधिग्रहण करने की तैयारी कर रही है और जल्द ही इस पर अंबानी की मुहर लग सकती है.