रायपुर. आरक्षण को लेकर विशेष सत्र पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा, डाटा के लिए हमने आयोग का गठन किया है, बहुत जल्दी रिपोर्ट आने वाला है. हाईकोर्ट में पिछले समय गए थे तब यह बात आई थी कि आरक्षण का आधार क्या है. डाटा बहुत जरूरी है ताकि हम ईडब्ल्यूएस को भी दे सके. पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति को भी दे सके.

वहीं आरक्षण को लेकर पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने सरकार को खुली बहस की चुनौती दी है. उन्होंने कहा, आरक्षण मामले में सरकार राजनीतिक बयान दे रही है. इस विषय पर सरकार खुली बहस की चुनौती स्वीकार करे. सरकार बयानबाजी नहीं ठोस बात करे.

पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह के राजनांदगांव से चुनाव लड़ने को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने कहा, रमन सिंह बैठे-बैठे वही करते हैं. कहीं जाते नहीं हैं. कहीं बुलाते नहीं हैं इसलिए बैठे-बैठे बयान दे देते हैं और इस तरह के सवाल मुख्यमंत्री से पूछ लो तो वायरल हो जाएगा, इसी उद्देश्य पर रमन सिंह रहते हैं.

देश में लगातार रुपए कमजोर होने पर मुख्यमंत्री बघेल ने कहा, केंद्र सरकार ने इस पंचवर्षीय में ऐसी कोई अच्छी योजना इस देश में नहीं लाई. पिछले पंचवर्षीय में नोटबंदी और जीएसटी लाया गया, जिसका खामियाजा आज पूरा देश भुगत रहा है. जीएसटी के कारण से महंगाई बढी और नोटबंदी के कारण बेरोजगारी बढा है. देश में किसान और नौजवान दोनों परेशान हैं. सीएम ने कहा, आज पूरी दुनिया में ऊर्जा का संकट है फिर चाहे वह पेट्रोलियम का मामला हो फिर चाहे गैस का मामला हो या फिर बिजली का मामला हो, ऊर्जा एक बड़ी संकट के रुप में पूरी दुनिया के सामने आया है.

सीएम बघेल ने कहा, यूक्रेन और रुस के बीच युद्ध हो रहा है. इसके कारण यूरोप में जो गैस पाइप जा रहा है वह बाधित हो गया है. स्थिति बहुत भयावह है. कोयले का भाव बहुत ज्यादा बढ़ गया है. विदेश से जो कोयला आ रहा है वह 18000-20000 रुपए प्रति टन आ रहा है. ऊर्जा महंगा हो रहा है. पेट्रोल और डीजल के भाव की स्थिति सबको पता है.

यूक्रेन पूरा गेहूं सप्लाई करता था. यूरोप में खाद्यान्न का संकट अलग से है. भारत सरकार ने क्या किया है, जो चावल यहां से जा रहा था उसके निर्यात पर बैन लगा दिया गया. निर्यात बंद होने से बाहर 36 रुपए किसानों को नुकसान हो रहा है. अभी बरसात में मंडियों में जो धान उन्नीस सौ से 2400 रुप्ए प्रति टन के भाव से जा रहा था अभी 300 रुपए गिर गया है. एक तरफ से किसानों को परेशान कर रहे हैं और किसानों को दाम भी नहीं दे रहे हैं. इसका एकमात्र जवाब है महात्मा गांधी का रास्ता. महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर हम लोग चल रहे हैं.

सीएम बघेल ने कहा, सुराजी गांव योजना के तहत गोबर से बिजली बन रही है. गोबर से जैविक खाद भी बना रहे हैं. दूसरी तरफ हम लोग रूरल इंडस्ट्रीज पार्क खोल रहे. इससे लोगों को रोजगार मिलेगा. व्यापक पैमाने पर हर ब्लॉक में दो रूलर इन डिस्ट्रिक्ट पार्क इस साल खोले हैं, लेकिन डिमांड इतनी ज्यादा है कि हमें उम्मीद नहीं थी. इसके अनुरूप योजना बना रहे हैं.