बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित झीरमघाटी नक्सली हमले को लेकर ननकीराम कंवर ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि मेरे गृहमंत्री रहने के दौरान हुई हमले की घटना हुई थी. आपसी झगड़े की वजह से कांग्रेस काफिले में नक्सली हमला हुआ था.

ननकीराम कंवर ने कहा कि एक नेता कहीं से गया तो दूसरा नेता कहीं दूसरे रास्ते से गया. स्पष्ट था कि कांग्रेसी नेताओं में आपसी लड़ाई झीरम नक्सली हमला कांड की वजह बनी थी.

गौरतलब है कि 2013 में 25 मई को कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा सुकमा जिले से जगदलपुर के लिए रवाना हुई. परिवर्तन यात्रा का काफिला जैसे ही दरभा घाटी के झीरम मोड़ पर पहुंचा घात लगाकर बैठे सौकड़ों नक्सलियों ने ब्लास्ट करने के बाद दोनों ओर से फायरिंग शुरू कर दी थी.

करीब आधे घंटे तक फायरिंग करने के बाद कांग्रेस नेताओं का नाम ले-लेकर बाहर निकाला और उनकी जघन्य हत्या की थी. घटना में कुल 30 से अधिक लोगों की मौत हुई थी. उन्हें बाद में सरकार ने शहीद का दर्जा दिया था.

घटना में कांग्रेस के तात्कालिक पीसीसी चीफ नंदकुमार पटेल, बस्तर टाइगर कहे जाने वाले महेंद्र कर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल सहित उदय मुदलियार, योगेंद्र शर्मा, अजय भिंसरा सहित दर्जनभर प्रमुख नेताओं की हत्या कर दी गई थी.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus