रायपुर. धार्मिक व ज्योतिष शास्त्रों में किए वर्णन के अनुसार ग्रहण चाहे सूर्य हो या चंद्र ग्रहण, प्रत्येक ग्रहण का मानव जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ता है. किन्हीं हालातों में कुछ राशियों को शुभ प्रभाव देता है, तो किन्हीं राशियों के लिए अशुभ प्रभाव लेकर आता है. इसलिए ग्रहण लगने से पहले कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य माना जाता है. इस साल के आखिरी में दो ग्रहण लगने वाले हैं. Also Read – अपने बेटों का नाम सुनकर ही प्रसन्न हो जाती है मां लक्ष्मी, इस दिवाली आकस्मिक धन पाने के लिए जरूर लें मां के पुत्रों का नाम …

25 अक्टूबर को साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा और 8 नवंबर को इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा. इन दो ग्रहण में सिर्फ 15 दिनों का अंतर रहेगा. ये दोनों ही ग्रहण भारत में कुछ जगहों पर दिखाई देंगे. इसलिए इन ग्रहण का सूतक काल भी मान्य होगा. ज्योतिष अनुसार, जो ग्रहण अपने क्षेत्र में दिखाई दे तो उसका सूतक काल माना जाता है.

ये राशि होगी ज्यादा प्रभावित

सूर्य ग्रहण के समय सूर्य देव तुला राशि में रहेंगे. जिस कारण इस दौरान तुला राशि के लोग सबसे अधिक प्रभावित होंगे. सेहत बिगड़ सकती है. वहीं चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा मेष राशि में रहेगा जिसका असर मेष राशि वालों की हेल्थ और आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा. वृषभ- सूर्यग्रहण वृषभ राशि वालों के लिए थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है, इसके अलावा मिथुन राशि वालों को व्यापार में सावधान रहने की आवश्यकता है. कन्या राशि को भी पैसों की तंगी हो सकती है. तुला वालों को अपना सेहत का ध्यान रखना होगा.

सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगेगा और भारत के साथ-साथ विश्व के कई देशों में दिखाई पड़ेगा. इसका प्रभाव भारत में बेहद आंशिक रहेगा, अत: सूतक मान्य नहीं रहेगा. Also Read – पापा के बेहद करीब थीं वैशाली ठक्कर, शेयर करती थी एक खास बॉन्ड …

ग्रहण का समय – 25 अक्टूबर को शाम 4.29 मिनट पर शुरू होकर शाम 5.42 मिनट पर समाप्त होगा.

चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगेगा और यह भी पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. भारत तथा विश्व और कई महादेशों में दिखाई पड़ेगा. इसका प्रभाव भारत में भी दिखाई देगा. अत: सूतक भी मान्य रहेगा. इस दौरान ग्रहण से संबंधित सभी नियमों का पालन जरूरी रहेगा.

ग्रहण का समय – 8 नवंबर 2022 को दोपहर 1.32 मिनट से शुरू होगा तथा शाम 7.27 मिनट पर समाप्त होगा.