Body के लिए खाना जितना जरूरी है उतना ही दूध पीना भी जरूरी है. इसमें शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व जैसे फाइबर, आयरन, कैलशियम, प्रोटिन मौजूद होते हैं और शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए अधिकतर लोग डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध पीने की सलाह ही दी जाती है, लेकिन कुछ लोगों को दूध का या तो स्वाद पसंद नही होता है और कई लोगों को दूध से एलर्जी भी होती है. अगर आप भी दूध के हेल्दी और पोष्टिक विकल्प की तलाश में हैं तो काजू मिल्क सबसे बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

हड्डियों को रखे मजबूत
हड्डियों को मजबूत करने के लिए काजू मिल्क का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है. इससे हर रोज लगभग 30 फीसदी कैल्शियम body को मिल सकता है, जो हमारी मांसपेशियों के साथ नर्व फंक्शन को बढ़ावा देता है.


Heart रखे हेल्थी
काजू मिल्क में मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड फैट हृदय रोग से बचाने में सहायक माना जाता है और दिल को स्वस्थ रखता है, क्योंकि इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैट के साथ कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं.


एलर्जी से बचाए
आपने यदि डेयरी एलर्जी के कारण दूध को अपने डाइट चार्ट में शामिल नहीं किया है तो काजू मिल्क आपके लिए एक बेहतर डेयरी विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह पूरी तरह से लैक्टोज और कैसीइन फ्री होता है.


वेज डाइट का अच्छा विकल्प
शाकाहारी पसंद करने वाले लोगों के लिए पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर प्रोडक्ट्स में काजू मिल्क को अपने डाइट में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इससे body को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं.


आंखों के लिए भी अच्छा
काजू में ल्यूटीन, जेकसैंथिन और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो दूध के साथ मिलते ही काजू मिल्क को और भी पौष्टिक बनाते हैं और आंखों में होने वाले धब्बों के साथ मोतियाबिंद जैसी बड़ी परेशानियों से राहत दे सकते हैं.