रायपुर. उत्तर भारत के सबसे पसंदीदा व्यंजनों में कच्चे सिंघाड़ा की सब्जी लाजबाव होने के साथ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होती है. सिंघाड़ा या पानी का फल सर्दियों के मौसम में आने वाला फल है. इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है, इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सिंघाड़े को हम कच्चे ही फल के रूप में खाते है इसे उबाल कर चटनी या मसाले के साथ फ्राई करके स्नैक्स की तरह भी खाते हैं.

सिंघाड़े की ढेर सारी रेसिपी में से सिंघाड़े की तरीदार या रसेदार सब्जी की रेसिपी कैसे बनाएं? सिंघाड़े की तरीदार या रसेदार सब्जी की रेसिपी बहुत आसान है, इसे बनाने में 20 मिनट ही लगते है सिंघाड़े की तरीदार सब्जी रोटी और चावल के साथ बहुत बढिय़ा लगती है. Read More – Virat Kohli ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में मास्टर ब्लास्टर को छोड़ा पीछे …

सामग्री

सिंघाड़े 250
दो प्याज
अदरख एक इंच टुकड़ा
हरीमिर्च हल्दी 1 टी स्पून
धनिया पाउडर दो टी स्पून
गरम मसाला 1 टी स्पून
सब्जी मसाला 1टी स्पून
लौंग 4 कालीमिर्च 4
तेल 2टेबल स्पून
नमक स्वादानुसार
हरी धनिया गार्निश के लिए

विधि

सर्वप्रथम सिंघाड़ो को धुलकर छील लेंगे. छिले हुए सिंघाड़ो को दो टुकड़ो में काट लेंगे. प्याज अदरख और हरीमिर्च को ग्राइंडर में डाल कर पीस लेंगे. एक प्रेशर कुकर में तेल डालकर मध्यम आंच पर गरम करेंगे. तेल गरम हो गया है इसमें काली मिर्च और लौंग का तड़का लगाएं. लौंग काली मिर्च चटकने लगे तभी इसमें प्याज का पेस्ट डाल देंगे और करछी से चलाते हुए मीडियम आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक भुने गोल्डन ब्राउन होने में 2 से 3 मिनट लग जायेंगे. गैस को मीडियम से कम करके सारे मसाले हल्दी, धनिया, गरम मसाला सब्जी मसाला डाल देंगे और करछी से 30 सेकंड तक चलाएंगे नहीं तो मसाले जलने लगेंगे.

मसाले भूनने के बाद कटे हुए सिंघाड़े डाल देंगे और करछी से चलाते हुए 5 मिनट तक भूनेंगें. अब इसमें एक ग्लास पानी डालेंगे या जितनी पतली ग्रेवी पसंद करें उतना ही पानी डाले और स्वादानुसार नमक डालेंगे. प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद कर दें फिर मीडियम आंच पर 2 से 3 सीटी आने तक पकने दें लगभग 10 मिनट लगेंगे. 10 मिनट हो गए है प्रेशर कुकर का ढक्कन हटाने के बाद देखेंगे की सिंघाड़े की सब्जी पक गयी है और सिंघाड़े भी ठीक से पक गए है. सब्जी को किसी बाउल में पलट लेंगे और हरी धनिया डालकर गार्निश करेंगे.

कच्चा सिंघाड़ा खाने के फायदे

इसका सेवन करने से दिल की बीमारियों में भी बहुत फायदा मिलता है. कच्चा सिंघाड़ा खाने से आपको वजन कंट्रोल करने से लेकर गले की समस्या, शरीर में सूजन और ब्रोंकाइटिस की समस्या में बहुत फायदा मिलता है. Read More – 22 साल में पहली बार KBC पर इस जगह से आया कोई शख्स, रचा इतिहास …

पेट में गैस की समस्या कम करता है

पेट में गैस की समस्या कम होती है. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी कच्चा सिंघाड़ा खाना बहुत फायदेमंद होता है. कब्ज और अपच को दूर करने के लिए भी आप कच्चा सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं.

बवासीर में फायदेमंद

बवासीर के मरीजों में ब्लीडिंग और दर्द को कम करने के लिए कच्चा सिंघाड़े का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सिंघाड़ा किसी औषधि से कम नहीं है. लो बीपी की समस्या में कच्चा सिंघाड़ा खाना बहुत फायदेमंद होता है.

इंस्टेंट एनर्जी के लिए फायदेमंद

शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए कच्चा सिंघाड़े का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. सिंघाड़े में मौजूद गुण और पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन के लिए कच्चा सिंघाड़ा खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आपके स्किन पर मौजूद झुर्रियां, झाइयां और कील, मुहांसे आदि दूर होते हैं.