रापयुर. छत्तीसगढ़ में आयोजित तृतीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव (National Tribal Dance Festival) में शामिल होने के लिए विदेशी राज्यों के मेहमान छत्तीसगढ़ आने के लिए अपने देशों से रवाना हो चुके हैं. ये विदेशी मेहमान अपने देशों के आदिम संस्कृति को नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत करेंगे. 1 नवंबर से 3 नवंबर तक राजधानी रायपुर के साइंस कालेज ग्राउंड में आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों समेत मोजांबिक, मंगोलिया, टोंगो, रशिया, इंडोनेशिया, मालदीव, सर्बिया, न्यूजीलैंड और इजिप्ट के जनजातीय कलाकार शामिल होंगे.

नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल (National Tribal Dance Festival) में दो कैटेगिरी में प्रतियोगिताएं होंगी. विजेताओं को कुल 20 लाख रुपये के पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा. प्रथम स्थान के लिए 5 लाख रुपये, द्वितीय स्थान के लिए 3 लाख रुपये और तृतीय स्थान के लिए 2 लाख रुपये के पुरस्कार दिए जाएंगे. 1 नवंबर को सुबह नृत्य महोत्सव का शुभारंभ होगा और शाम को राज्योत्सव के अवसर पर राज्य अलंकरण दिया जाएगा.

3 नवंबर को नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल का समापन होगा. इस महोत्सव के माध्यम से न केवल राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनजातीय कलाकारों के बीच उनकी कलाओं की साझेदारी होगी, बल्कि वे एक-दूसरे के खान-पान, रीति-रिवाज, शिल्प-शैली को भी देख-समझ सकेंगे. महोत्सव के दौरान संगोष्ठियां भी होंगी, जिनमें जनजातीय विकास के बारे में विमर्श होगा. जाने-माने विशेषज्ञ भी इसमें शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें :