स्पोर्ट्स डेस्क- बदलते वक्त के साथ क्रिकेट भी तेजी से बदल रहा है, आईपीएल आज क्रिकेट के दुनिया की सबसे बड़ी लीग है,  और ये आईपीएल क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट की ही देन है । पहले टेस्ट क्रिकेट, फिर वनडे क्रिकेट, और फिर इसमें आया क्रिकेट का एक नया और दिलचस्प फॉर्मेट टी-20, जिसने बहुत कम समय में क्रिकेट की दुनिया में एक नई क्रांति ला दी, और अब फिर से आने वाला है क्रिकेट का एक और नया फॉर्मेट, ये ऐसा फॉर्मेट है जो क्रिकेट की दुनिया में और भूचाल ला सकता है। क्योंकि इस फॉर्मेट को भी बहुत दिलचस्प बनाया गया है।

ये है क्रिकेट का नया फॉर्मेट

टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट के तीन फॉर्मेट हैं, लेकिन अब नया फॉर्मेट 100 बॉल अपनी दस्तक दे चुका है। दरअसल ये  आइडिया है इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड मनतलब ईसीबी का, ईसीबी ने नए क्रिकेट के इस फॉर्मेट को मंजूरी भी दे दी है।

क्रिकेट के इस फॉर्मेट में काउंटी स्तर पर साल 2020 से ये खेल शुरू हो जाएगा, 100 बॉल फॉर्मेट बहुत दिलचस्प है, इसमें 16-16 ओवर का खेल होगा, जिसमें 15-15 ओवर में तो 6 गेंद ही होंगे, लेकिन आखिरी के 16 वें ओवर में 10 गेंद फेंके जाएंगे, और यही इस फॉर्मेट की खासियत है। ईसीबी के सीईओ टॉम हैरिसन के मुताबिक इस फॉर्मेट में टी-20 मैच के मुकाबले कम समय लगेगा, ये टी-20 मैच के मुकाबले 40 मिनट पहले खत्म हो जाएगा, और एक मैच में लगने वाला यही कम समय क्रिकेट के इस फॉर्मेट के रोमांच को बढ़ाएगा। 2020 में इस नए फॉर्मेट के तहत होने वाले टूर्नामेंट में टोटल 38 दिन में 36 मुकाबले खेले जाएंगे। हलांकि ईसीबी ने ये भी कहा है कि खिलाड़ियों की राय लेकर ही आगे बढ़ा जाएगा, उससे पहले कुछ भी नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि ईसीबी ने एक प्रेस रिलीज भी जारी की है जिसमें कहा गया है कि इस नए फॉर्मेट के लिए ब्रॉडकास्टरों का स्वागत है। लेकिन खिलाड़ियों और प्रतिनिधियों से सलाह के बाद ही आखिरी फैसला किया जाएगा।