भिलाई. DAV हुड़को में रविवार को राष्ट्रीय खेल महोत्सव 2022 का जोरदार आगाज हुआ. इसमें कुल 95 मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल और अन्य डीएवी पब्लिक स्कूल के 878 प्रतिभागियों समेत 151 शिक्षण कर्मचारियों ने भाग लिया है. उद्घाटन समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू और भारोत्तोलक (राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय) रुस्तम सारंग रहे. विशिष्ट अतिथियों में LMC DAV पब्लिक स्कूल हुड़को के चैयरमैन पीके झा, LMA मेंबर सरिता श्रीवास्तव, हेमचंद विश्वविद्यालय के डीन प्रशांत श्रीवास्तव रहे. साथ ही आयोजन की अध्यक्षता प्राचार्य प्रशांत कुमार ने की.

तत्पश्चात छत्तीसगढ़ की राज्य गीत अरपा पैरि के धार एवं डीएवी गान की मंजुल प्रस्तुति हुई । छात्र -छात्राओं ने आमंत्रित अतिथियों का स्वागत- स्वागत गान द्वारा किया. इस मौके पर मनमोहक सांस्क्रतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। छात्र-छात्राओं ने नयनाभिराम सांस्कृतिक प्रस्तुति दी.

कार्यक्रम में मंत्री ताम्रध्वज साहू ने ध्वजारोहण किया कर मशाल प्रज्जवलित की. साथ ही सभी पांच क्लस्टरों द्वारा मार्च पास्ट के माध्यम से अतिथियों को सलामी दी गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रशांत कुमार ने स्वागत भाषण में कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का विकास पूर्ण रूप से हो रहा है. इसमें राज्य सरकार का पूर्ण योगदान मिल रहा है. उन्होंने कहा कि लोगों में चेतना है और लोग जागृत हो रहे हैं. जब हम मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल के ग्रामीण क्षेत्रों से आए बच्चों के प्रतिभा को देखते हैं, जो कि विभिन्न प्रकार के आयोजनों में भाग ले रहे हैं और उनकी जो प्रतिभा है, वह निखर कर सामने आ रही है. साथ ही IIT मेडिकल वकालत आदि में इनका चयन हो रहा है. सभी बच्चे अच्छे भविष्य की ओर आगे बढ़ रहे हैं. राज्य सरकार का इसी तरह से सहयोग मिलता रहा तो सभी विद्यालयों के बच्चों का भविष्य और उज्जवल होगा और सर्वांगीण विकास की ओर आगे बढ़ेंगे.

मंत्री ताम्रध्वज ने अपने उद्बोधन में कहा कि बच्चों के जीवन में खेल का विशेष महत्व होता है. इस तरह के खेल से बच्चों का सर्वांगीण विकास तो होता ही है साथ ही भाईचारा की भावना भी पनपती है. उन्होंने आगे कहा कि डीएवी स्कूल प्रबंधन अपने एक अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ संस्कार के लिए भी जानी जाती है. छत्तीसगढ़ में DAV स्कूल की एक अलग ही पहचान है.

रुस्तम सारंग ने जोर देकर कहा कि अनुशासन किसी भी खेल के लिए आवश्यक आधार है. क्योंकि ये एथलीटों के चरित्र का निर्माण करता है. ताकि उन्हें ध्यान केंद्रित करने और बिना किसी विचलित हुए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की क्षमता प्राप्त करने में मदद मिल सके. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि खिलाड़ियों की जीत और खेल के मैदान पर उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने अन्य क्षेत्रों में भी राष्ट्र की सफलता का मार्ग प्रशस्त किया.

मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूलो से जो कि दूरदराज से आकर अपना जौहर दिखा रहे हैं. जिसमें 1500 मीटर दौड़ में बालक में अरुण यादव डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल कुड़कई बिलासपुर प्रथम रहे. वहीं द्वितीय स्थान पर गोपाल नाथ डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल मुर्तुड़ा सुकमा रहे. तृतीय स्थान पर रामप्रसाद डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल कोंडागांव विश्रामपुर. बालिकाओं 1500 मीटर दौड़ में अनीशा श्रीवास डीएवी पब्लिक स्कूल बिलासपुर प्रथम स्थान. सरिता कश्यप डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल गुमड पाल बस्तर द्वितीय स्थान रहे. लीलावती राजवाड़े डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल केवारी सरगुजा तृतीय स्थान रहे.
बालक 100 मीटर डीएवी पब्लिक स्कूल बचेली से अनंत नायडू प्रथम, डीएवी एसईसीएल विश्रामपुर सागर यादव द्वितीय, डीएवी पब्लिक स्कूल कुसमुंडा तृतीय रहे.