विंटर सीजन के खानपान में आपको कई नई चीजें देखने को मिलती हैं जो आपको शायद ही किसी और सीजन में देखने को मिले. सर्दियों के दिनों में गाजर बहुत आती हैं, तो इन दिनों में गाजर के कई व्यंजन बनाए जाते हैं. भारतियों का खाना अचार के बिना अधूरा हैं. आज हम आपको बताएंगे गाजर का अचार बनाने की रेसिपी. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर गाजर का अचार बनाना काफी आसान है. Read More – Video : ये हैं Pt. Pradeep Mishra के कुछ सरल उपाय और टोटके, दुकान पर लग जाएगी ग्राहकों की लाइन बस कर लें यह काम …

सामग्री

गाजर – 1 किलो
हल्दी पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
जीरा – 2 टी स्पून
सौंफ – 2 टी स्पून
मेथी दाना – 1 टेबलस्पून
राई – 1 टेबलस्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
सरसों का तेल – 300 ग्राम
नमक – 1 कटोरी

विधि

  1. सबसे पहले गाजर का अचार बनाने के लिए ताजी गाजर लें और उसे पानी से धोकर उनका छिलका उतार लें. इसके बाद गाजर के पतले और लंबे टुकड़े काट लें. Read More – Deepika-Ranveer 5th Anniversary : ऐसी शुरू हुई थी इनकी Love Story, एक्टर ने बताया कैसी थी पहली मुलाकात …
  2. अब कटी हुई गाजर को एक बड़े कटोरे में डाल दें और उसमें हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से चम्मच से मिक्स कर दें. कुछ देर तक इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं जिससे गाजर के साथ हल्दी और नमक अच्छी तरह से मिल जाएं.
  3. अब एक कड़ाही में राई, जीरा, मेथी दाना और सौंफ डालकर उन्हें धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट करें. सभी मसालों को लगभग 1 मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर दें और मसालों को मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लें.
  4. अब तैयार मसाले को गाजर के कटोरे में डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें.
  5. इसके बाद एक कड़ाही में सरसों का तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें.
  6. जब तेल हल्का गर्म रह जाए तो उसे गाजर के अचार में डालकर अच्छे से मिला दें. इसके बाद अचार को एक कांच की बरनी/जार में डाल दें.
  7. इसके बाद चम्मच की मदद से अचार को तेल के साथ अच्छे से मिक्स कर दें. इस तरह आपका स्वादिष्ट गाजर का अचार बनकर तैयार हो चुका है.