दाढ़ी के बाल सफेद होना एक आम समस्या है. लेकिन 25 से 30 की उम्र में ही दाढ़ी के बाल सफेद होने से कॉन्फिडेंस घट जाता है. दरअसल, खराब लाइफस्टाइल, पोषक तत्वों की कमी के कारण न केवल सिर के बाल सफेद होते हैं, बल्कि दाढ़ी के बाल भी सफेद हो जाते हैं.

घरलू तरीके से सफेद बाल होंगे काले

इसके अलावा मेलानिन हार्मोन की कमी के कारण भी दाढ़ी के बाल सफेद होते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए बाजार में शैंपू और कई तरह के जेल मौजूद हैं. लेकिन इन उत्पादों में केमिकल होता है जो त्वचा को प्रभावित कर सकता है. इसलिए घरेलू तरीके से सफेद बालों को काला करना बेहतर ऑप्शन है.

नींबू के रस का मिश्रण

इसे लगाने के लिए एक कप मेंहदी में एक चम्मच शिकाकाई, नींबू का रस, विनेगर, आधा चम्मच नारियल तेल और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. बालों में यह पेस्ट लगाएं और सूखने के बाद धो लें. Read More – Video : ये हैं Pt. Pradeep Mishra के कुछ सरल उपाय और टोटके, दुकान पर लग जाएगी ग्राहकों की लाइन बस कर लें यह काम …

आंवला, नारियल तेल

नारियल का तेल और आंवला का इस्तेमाल हेयर केयर में लंबे समये से किया जा रहा है. दाढ़ी की सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में भी ये मददगार है.

ब्लैक टी

ब्लैक टी नैचुरल डाई का काम करता है. यह दाढ़ी के सफेद बालों को काला बनाने में मदद करता है. दो चम्मच ब्लैक टी की पत्तियों को पानी में उबालें. ठंडा होने के बाद छानकर सफेद बालों में लगाएं. एक घंटे बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें. Read More – Deepika-Ranveer 5th Anniversary : ऐसी शुरू हुई थी इनकी Love Story, एक्टर ने बताया कैसी थी पहली मुलाकात …

तिल के बीज

आमतौर पर हर घर में तिल का बीज आसानी से उपलब्ध है. यह सफेद बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तिल के बीज को रात भर पानी में भिगोएं. इसे पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और सफेद बालों में लगाएं. सूखने के बाद बालों को धो लें। दाढ़ी के सफेद बाल काले हो जाएंगे.

मक्खन, पपीता, फिटकरी

गाय के दूध से बने मक्खन को दाढ़ी के बालों पर रोज मालिश करें. इससे दाढ़ी का कालपन बना रहता है. आधा कटोरी कच्चे पपीते को पीसकर इसमें चुटकी भर हल्दी और 1 चम्मच एलोवेरा का ज्यूस मिला लें. अब इसे दाढ़ी पर लगाए. फिटकरी को पीसकर इसमें गुलाब जल मिलाकर लगाए.