Weight Loss : फिटनेस एक ट्रेंड भी है और खूबसूरती भी. आप होंगे तभी तो आकर्षक भी लगेंगी. इस आकर्षण की ख्वाहिश हम सभी की होती है. कुछ लोग आनन-फानन में स्लिम और फिट दिखने के लिए अलग-अलग तरह के नुस्खे आजमाने लगते हैं. इंटरनेट में भी फैट टू फिट होने के लिए ढेर सारे नुस्खे और ढेरों डाइट प्लान हैं पर आंख मूंदकर उनका भरोसा करना आपको गंभीर बीमारियों के जोखिम डाल सकता है.

कुछ लोग वजन जल्दी कम करने के चक्कर में बहुत सी गलतियां भी करते हैं. जिससे उनका वजन कंट्रोल में होने की जगह बढ़ने लगता है या वह कमजोरी महसूस करने लगते हैं. आज हम उन्ही गलतियों के बारे में बताएंगे और अगर आप भी Weight Loss के लिए ये गलती कर रहे हैं तो आज ही से सतर्क हो जाएं. Read More – सर्दियों का मौसम में अदरक, अंडा, सूप और दूध का करें सेवन, शरीर में बढ़ाती है अंदरूनी गर्मी …

बहुत कम कैलोरी खाना

जब भी Weight Loss की बात आती है तो लोग सबसे पहले अपने कैलोरी इनटेक कम करते हैं. बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करने से उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्या हो सकती हैं. क्योंकि हमारे शरीर को काम करने के लिए या यूं कहें कि एनर्जी के लिए कैलोरी की आवश्यकता होती है और जब हम कम कैलोरी खाते हैं और ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं तो यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

खाना- पीना कम कर देना

जब भी Weight Loss किया जाता है तो लोग सबसे पहले खाना-पीना कम कर देते है. जो कि एक गलत तरीका है इससे वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है. आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी प्राप्त नहीं होते हैं. जिससे आपको कमजोरी, चक्कर आना और भी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

नाश्ता ना करना

क्या आप ऑफिस या कॉलेज जाने के चक्कर में हर दिन नाश्ता नहीं करते? यदि हां, तो जान लीजिए, वजन बढ़ने का सबसे मुख्य कारण हो सकता है नाश्ता न करना. वजन कम करना है, तो नाश्ता हर दिन करें. सुबह का नाश्ता छोड़ेंगे, तो दिन में लंच के समय आपको अधिक भूख लगेगी. इस चक्कर में आप कुछ ज्यादा ही खाना खा लेंगे. साथ ही नाश्ते में कैलोरी इनटेक पर भी ध्यान दें, क्योंकि ब्रेक फास्ट के दौरान ली गई कैलोरी पूरे दिन भर में बर्न हो जाती है. Read More – National Epilepsy Day : चप्पल-जूता सुंघाने से नहीं, सही इलाज से 70 फीसदी ठीक हो जाते हैं मिर्गी रोगी …

पर्याप्त नींद न लेना

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आप किसी काम पर फोकस नहीं कर पाते और चिड़चिड़ पन होने लगता हैं. इसके अलावा इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है.

कम कार्ब वाले खाद्य पदार्थ या डाइट चुनना

अक्सर लोग Weight Loss करने में अपनी डाइट से कार्ब को हटा देते हैं या फिर काफी कम मात्रा में इसका लेते हैं जो कि वजन को नियंत्रित करने का गलत तरीका है. क्योंकि फिजिकल और मेंटल सक्रियता के लिए कार्ब बेहद जरूरी होता है.

वजन घटाने पर ही फोकस करना

लोग अक्सर वेट लॉस जर्नी में सिर्फ वजन घटाने पर ही फोकस करते हैं और अपने शरीर को कई प्रकार से टॉर्चर करना भी शुरू कर देते हैं. वजन घटाने का मतलब यह नहीं होता कि आप अपना कुछ किलो वजन कम करके पतले हो जाए. बल्कि यह होता है कि आप फिट रहे आपको किसी प्रकार की शारीरिक समस्या ना हो.