हरे Spring Onion को आम बोलचाल की भाषा में स्प्रिंग अनियन के नाम से जाना जाता है. मुख्य रूप से इस प्याज का इस्तेमाल गार्निश करने के लिए या सलाद के तौर पर किया जाता है. इसके थोड़े से इस्तेमाल से व्यंजन का स्वाद दोगुना हो जाता है. कई लोग इसका इस्तेमाल खाने की सुगंध बढ़ाने के लिए भी करते हैं.

Spring Onion में विटामिन A, विटामिन C और विटामिन B2 भरपूर पाए जाते हैं. इसके अलावा ये थायमीन और विटामिन K का भी एक अच्छा स्त्रोत है. विटामिन के साथ-साथ इसमें कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, क्रोमियम और मैगनीज जैसे स्वस्थ्य के लिए आवश्यक लवण भी पाए जाते हैं. इसमें मौजूद फाइबर शरीर को और बेहतर तरीके से पोषण देने का काम करते हैं. Read More – सर्दियों का मौसम में अदरक, अंडा, सूप और दूध का करें सेवन, शरीर में बढ़ाती है अंदरूनी गर्मी …

तो आइए जानते हैं Spring Onion के और फायदे

दिल को रखे स्वस्थ

हरे प्याज का सेवन करने से हमारा दिल स्वस्थ रहता है. यह हमारे शरीर से कोलेस्ट्रोल के ऑक्सीकरण को कम करता है और इसमें सल्फर की मात्रा होती है, जो हमारे दिल के रोगों को दूर करने में मदद करता है.

हड्डियों को मजबूत बनाए

इसमें विटामिन C के साथ साथ विटामिन K भी पाया जाता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में बहुत ही मददगार होता है.
इसमें में एंटी बैक्टीरियल व एंटी वायरल जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को संक्रमण से मुक्त रखते हैं. इसके सेवन से सर्दी, जुकाम, फ्लू आदि का सामना नहीं करना पड़ता है.

आँखों की रोशनी बढ़ाए

हरे प्याज के पत्तों में विटामिन A अच्छी मात्रा पाया जाता है, जो हमारी आँखों की रोशनी को बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं. Read More – National Epilepsy Day : चप्पल-जूता सुंघाने से नहीं, सही इलाज से 70 फीसदी ठीक हो जाते हैं मिर्गी रोगी …

कैंसर का खतरा करे दूर

हरे प्याज का सेवन करने से हमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता. क्योंकि इसमें सल्फर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है.

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहयक

हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है. ये इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है.

संक्रमण से राहत के लिए

स्प्रिंग अनियन में पाया जाने वाला सल्फर फंगस और दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है. रक्त का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन K इसमें भरपूर मात्रा में होता है.