रायपुर. कुछ चिन्हित लोग आदिवासियों को भड़काने का काम कर रहे हैं. पत्थलगढ़ी को लेकर केन्द्रीय मंत्री विष्णुदेव साय राजधानी में खुलकर बोले.साय ने कहा कि भाजपा इस साजिश के खिलाफ लोगों को जागरुक करने के लिए शनिवार से पदयात्रा निकालने जा रही है. ये पदयात्रा पचराम गांव से निकाली जाएगी और आसपास के गांवों में जाएगी. गौरतलब है कि जशपुर जिले में पचराम गांव से ही पत्थलगढ़ी की आवाज उठ रही है. भाजपा की इस पदयात्रा की अगुवाई विष्णुदेव साय करेंगे उनके साथ स्थानीय और सरगुजा संभाग के भाजपा नेता शामिल होंगे. साय ने कहा कि भाजपा सरकार लगातार आदिवासियों के हित में काम कर रही है. लेकिन कुछ लोग भोलेभाले लोगों को भड़काकर फायदा उठाना चाहते हैं.

कांग्रेस ने सरकार पर साधा था निशाना

हाल ही में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने पत्थलगढ़ी को लेकर बयान दिया था.  उन्होंने सरकार के खिलाफ आदिवासियों का असंतोष बताया था. पिछले कुछ समय से इस तरह का मुवमेंट झारखंड में देखने को मिला था, अब ये जशपुर के कुछ इलाके में नजर आ रहा है.

आखिर क्या है पत्थलगढ़ी ?

पत्थलगड़ी आदिवासियों की एक प्राचीन परंपरा है. इसमें पत्थर गाड़ कर इलाके को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित कर दिया जाता है. यहां बिना ग्राम सभा की अनुमति के किसी भी दूसरे व्यक्ति का प्रवेश वर्जित नहीं होता. अब इसी परंपरा का सहारा ले कुछ देशविरोधी आपराधिक तत्व अपना मंसूबा साधने में जुटे है. इनका मकसद साफ है कि इलाके में पुलिस-प्रशासन का प्रवेश और विकास कार्य होने से अफीम के धंधे पर असर पड़ता है. ऐसे में अब वे इनका प्रवेश पूरी तरह से रोकने की साजिश रच रहे है.  इसकी तस्दीक विशेष शाखा के खुफ़िआ अधिकारियों ने की है.