सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां खूब आती हैं. पालक, लाल बहजय, मूली भाजी, मेथी भाजी. इस मौसम में लगभग हर कोई मेथी के पत्तों का सेवन जरुर करता है. कोई मेथी की सब्जी, तो कोई इसका पराठा और पूड़ी बनाता है. मेथी के फायदों को देखते हुए यह हमारे आहार का अहम हिस्सा बन जाती है. ताजा Fenugreek के पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और स्वास्थ्य लाभ से भरे होते हैं.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

मेथी के पत्ते टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों को बहुत फायदा पहुंचाती है. मेथी शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है. इसमें मौजूद फाइबर से पाचन क्रिया धीरे होती है जिसकी वजह से बॉडी में शुगर का अवशोषण जल्दी नहीं होता है. डायबिटीज के मरीजों को Fenugreek की सब्जी जरूर खानी चाहिए। एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मदद कर सकता है. एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मदद कर सकता है. Read More – New Born Baby के जीभ की सफाई है बेहद जरूरी, सफाई के दौरान रखें कुछ जरूरी बातों का ख्याल …

वजन कम करने में मददगार

मेथी सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के लिए भोजन में शामिल की जाने वाली स्वादिष्ट सब्जी है. तेजी से वजन कम करने में मदद तो करेगी ही साथ ही साथ इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है. Fenugreek के पत्ते वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. मेथी के बीज और पत्ते दोनों वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. ये पत्ते फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. फाइबर खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है. जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचा जाते हैं.

पाचन हो बेहतर

मेथी के पत्तों में फाइबर के साथ Antioxidant गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. जिन लोगों को अक्सर पेट की दिक्कत रहती है, उन्हें अपनी डाइट में मेथी जरूर शामिल करना चाहिए. Fenugreek पत्ते की चाय कब्ज, अपच और पेट दर्द की दिक्कत दूर करती है. इसके अलावा, ये आंतों की सूजन और पेट के अल्सर में भी बहुत फायदेमंद है. मेथी के पत्ते एसिडिटी भी कम करते हैं.

त्वचा की देखभाल के लिए खाएं मेथी

मेथी के पत्ते आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक विटामिन की उपस्थिति आपको त्वचा की Problem से लड़ने में मदद कर सकती है. आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या इसे अपनी त्वचा पर लगाने के लिए एक पेस्ट बना सकते हैं. यह आपके बालों के लिए भी अच्छा है. आप बालों और त्वचा दोनों के लिए अलग-अलग तरीकों से आवेदन के लिए मेथी के बीजों का उपयोग कर सकते हैं. Read More – Oppo Reno9, Oppo Reno 9 Pro Launched : 16 GB RAM, 64MP कैमरा के साथ और भी दमदार फिचर्स…

दिल के मरीजों के लिए अच्छा

मेथी के बीज या पत्तों का नियमित सेवन दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है जो दिल के लिए रोगियों के लिए जरूरी है. Fenugreek के पत्ते जड़ी बूटी की तरह काम करते हैं जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने पर खून के थक्के बनने से रोकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करती है

मेथी की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करती हैं और लिवर में कोलेस्ट्रॉल बनने से रोकती हैं. ये डायबिटीज के साथ एथेरोस्क्लेरोसिस के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कुछ स्टडी के अनुसार, मेथी के पत्ते शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती हैं. आप नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार को अपनाकर भी खराब कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन कर सकते हैं.