whatsapp

New Born Baby के जीभ की सफाई है बेहद जरूरी, सफाई के दौरान रखें कुछ जरूरी बातों का ख्याल …

ओरल हाइजीन का ध्यान अगर बचपन से ही रखा जाए तो बच्चों में बड़े होकर, सेंसटिविटी, पायरिया, कैविटी जैसी समस्या न के बराबर होती हैं. लेकिन New Born Baby ओरल हाइजीन की तरफ माता-पिता का ध्यान सबसे कम जाता है. यही वजह है कि मुंह से बदबू, दांत में असमय दर्द आदि जैसी परेशानियां होती हैं.

इन परेशानियों से बचने के लिए जरूरी है कि New Born Baby के ओरल हाइजीन का पूरा ध्यान रखा जाए. शिशु की ओरल हाइजीन की बात करें तो इसमें सबसे पहले जीभ की सफाई बहुत जरूरी है क्योंकि शिशु के दांत 6 से 9 महीने में आने शुरू होते हैं, उससे पहले जीभ की सफाई का ध्यान रखना पड़ता है. आज हम आपको बताएंगे कि शिशु की जीभ कैसे साफ करें और किन बातों का ध्यान रखें. Read More – सर्दियों में बुजुर्ग बार-बार जाते हैं Toilet, तो करें ये उपाय, नहीं होगी उनकी नींद खराब …

शिशु की जीभ सफाई करने के लिए ये तरीके अपनाएं

  1. नई माताओं को अक्सर शिशु की जीभ साफ करने में दिक्कत होती है. शिशु की जीभ साफ करने के लिए सबसे पहले अपने हाथ साफ पानी से धो लें.
  2. अब एक कॉटन का साफ कपड़ा पानी में भिगोकर अपनी तर्जनी उंगली में लपेटें.
  3. इस कपड़े से शिशु की जीभ साफ करें. अपनी उंगली को जीभ पर रब करें. जीभ पर उंगली को गोल-गोल घुमाएं.
  4. गीले कपड़े को पानी में डुबोकर 1-2 बार जीभ साफ करें. दिन में 1 बार जीभ साफ करना जरूरी है.
  5. शिशु की जीभ साफ करने के लिए फिंगर टूथब्रश या टंग क्लीनर डॉक्टर की सलाह से कर सकते हैं. अगर शिशु की जीभ पर सफेद कोटिंग है तो डॉक्टर को दिखाएं.
  6. जब तक शिशु के दांत नहीं आते हैं, तब तक आप उंगली से जीभ साफ कर सकते हैं. लेकिन दांत आने पर जब तक बच्चा टूथपेस्ट को थूकना न जान ले तब तक फ्लोराइड मुक्त टूथपेस्ट का प्रयोग करें. टूथपेस्ट का प्रयोग डॉक्टर की सलाह पर करें. Read More – Shalabhasan Benifits : शरीर को ऑल राउंड स्ट्रेच और रिलैक्स करे शलभासन, जानिए इस आसन की विधि और इसके फायदे …

जीभ की सफाई करते समय ध्यान रखें ये बातें

  1. New Born Baby की जीभ दिन में कम से कम 1 बार साफ करें.
  2. जीभ साफ करते समय ध्यान रहे कि कपड़ा कॉटन का ही हो और साफ हो. साथ ही आपके हाथ के नाखून कटे हुए हों.
  3. जब भी आप शिशु की जीभ साफ करें तो उसे बातों में लगाएं, ताकि बच्चा जीभ साफ कराते समय रोए नहीं. खेल-खेल में जीभ साफ करा ले.
  4. जिस कपड़े से बच्चे की जीभ साफ कर रहे हैं, उस एक ही कपड़े से बार-बार जीभ साफ न करें. कपड़ा बदलते रहें.
  5. शिशु की जीभ साफ करने के बाद अपने हाथ साबुन से धोएं.
  6. शिशु की हेल्दी ओरल हाइजीन के लिए शिशु की सही डाइट का ध्यान रखें. एक सही डाइट शिशु के दांत और मसूड़ों के लिए जरूरी है.

Related Articles

Back to top button