रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई द्वारा आज अंत्योदय एक्सप्रेस रेल सेवा का शुभारंभ किया गया. अंत्योदय एक्सप्रेस को रायपुर स्टेशन से मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. वैसे तो यह ट्रेन दुर्ग से फिरोजपुर तक चलेगी, लेकिन इसका शुभारंभ रायपुर से किया गया. इसके बाद यह ट्रेन नियमित रुप से दुर्ग से फिरोजपुर के बीच चलेगी. इस ट्रेन का नंबर अप लाइन के लिये 22895 और डाउन लाइन के लिये 22896 रहेगा.

इस दौरान केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई ने कहा कि पीएम मोदी गरीबों के लिए काम कर रहे हैं. हम गरीब तबके के लोगों को भी अच्छी सुविधा देना चाहते हैं. हमारी सरकार कमजोर वर्ग के लोगों को भी किसी चीज से वंचित नहीं रखेगी. राजेन गोहांई ने रमन सरकार के कामकाज की तारीफ की. गोहांई ने कहा कि बीते तीन कार्यकाल से सीएम डॉ रमन सिंह प्रदेश के विकास के लिए काम कर रहे हैं. रायपुर आज देश के मानचित्र में विकसित शहरों में शुमार हो गया है.

सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय के सपनो को साकार करने वाली ट्रेन है अंत्योदय एक्सप्रेस. पीएम मोदी और रेल मंत्रालय ने बड़ी सौगात छत्तीसगढ़ को दी है. इसके लिए मैं प्रधानमंत्री और रेल मंत्री को धन्यवाद देता हूँ.

रायपुर से छूटने के बाद यह ट्रेन बिलासपुर,पेंड्रा रोड, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, दमोह, सागर, झांसी, सफदरजंग(दिल्ली), रोहतक, जिंद, जाखल, मानसा, भटिंडा, फरीदकोट होते हुए फिरोजपुर कैंट पहुंचेगी. इसी प्रकार फिरोजपुर से यह ट्रेन गुरुवार को आधी रात 12.20 पर छूटेगी और इन्हीं स्टेशनों से होते हुुए शुक्रवार को सुबह 6.30 बजे दुर्ग पहुंचेगी.

अंत्योदय एक्सप्रेस की खासियत

अंत्योदय एक्सप्रेस लगभग 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. ट्रेन का फेयर मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 15 फीसदी ज्यादा होगा. खास बात यह है कि यह ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित होगी. ट्रेन की हर बोगी में आरओ वाटर, मोबाइल चार्ज की सुविधा, माड्यूलर व बायो टॉयलेट होगी. शौचालय उपयोग करने की जानकारी देने वाला डिस्प्ले व एलईडी लाइट जैसी सुविधाएं ट्रेन को खास बनाती हैं. बिल्कुल नई श्रेणी की इन ट्रेनों में कई सुविधाएं दी गई हैं, जिनमें सामान रखने के लिए गद्दीदार रैक हैं, जिन्हें सीट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. ये आरामदायक और सुरक्षित हैं.