भोपाल. प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष कमलनाथ ने पदभार संभालने से पहले शक्ति प्रदर्शन किया। एयरपोर्ट से प्रदेश कांग्रेस दफ्तर की दूरी लगभग 15 किलोमीटर है, लेकिन नाथ का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इतनी जगह और इतनी गर्मजोशी से स्वागत किया कि ये रास्ता 6 घण्टे में पूरा हुआ। खुली जीप में सवार कमलनाथ को तेज धूप और प्यास लगी तो जीप में ही सवार ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने हाथ में नारियल थामकर नाथ को नारियल पानी पिलाया। ये तस्वीर अब खूब वायरल हो रही है।

वायरल भी इसलिए, क्योंकि सिंधिया अब तक मध्य प्रदेश में कांग्रेस की ओर से सीएम चेहरा माने जा रहे थे, लेकिन अध्यक्ष बन गए कमलनाथ। राजनीति में कब बाजी पलट जाए, कहा नहीं जा सकता। अध्यक्ष नहीं बनाए जाने से सिंधिया कितने खफा हैं, ये दो दिन पहले दिल्ली में हुई कांग्रेस की आक्रोश रैली में दिख चुका था। सिंधिया ने मंच से भाषण देने से मना कर दिया था। बाद में अहमद पटेल ने उन्हें इसके लिए मनाया।

आज भोपाल में कमलनाथ पदभार संभालने शक्ति प्रदर्शन के साथ आए तो सिंधिया पूरे समय साथ रहे। यहां तक नारियल हाथ मे पकड़कर नाथ को ‘पानी’ भी पिलाया। ग्वालियर राजघराने के महाराज सिंधिया के बारे में कहा जाता है कि वे कभी झुकते नहीं हैं, न ही इससे पहले उनकी ऐसी कोई तस्वीर सामने आई है। इसलिए ये ‘किल्क’ अब चर्चा में आ गया है। संभव है, अब जब भी कमलनाथ और सिंधिया को लेकर खबरें सामने आएगी तो ये तस्वीर बार बार उपयोग होगी।

क्योंकि, राजनीति में ऐसे विरले क्लिक ऐतिहासिक बन जाते हैं। कमलनाथ के आज के शक्ति प्रदर्शन में दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया, सुरेश पचौरी और चारों कार्यकारी अध्यक्ष सहित मध्य प्रदेश के सभी छोटे-बड़े कांग्रेस नेता मौजूद रहे। लंबे अर्से बाद मध्य प्रदेश में कांग्रेस एकजुट नजर आई।