स्पोर्ट्स डेस्क. किसी भी खिलाड़ी के लिए इससे बड़ी बात क्या हो सकती है, जब उसके खेलने के स्टाइल की तुलना क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर से होने लगे। वर्षा से बाधित मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने राजस्थान रॉयल्स की टीम को 4 रन के अंतर से हरा दिया, इस मैच में रिषभ पंत ने ताबड़तोड़ पारी खेली, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। लेकिन इसी मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स के एक युवा खिलाड़ी ने भी अपनी इस आईपीएल टीम को अच्छी शुरुआत देने में मदद की, जिससे दिल्ली को अच्छा स्टार्ट मिला, और दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम एक बड़ा टारगेट सेट कर सकी। इस मैच में पृथ्वी शॉ ने भी तूफानी अंदाज में 47 रन बनाए, जिसके लिए 25 गेंद का सामना किया, और अपनी इस पारी में 4 चौका और 4 सिक्सर लगाया, इस पारी के साथ ही ये युवा खिलाड़ी एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया, पहली बार आईपीएल में खेल रहे पृथ्वी शॉ अपने खेल से सबको प्रभावित कर रहे हैं, जहां देखो वहां पृथ्वी शॉ की तारीफ हो रही है।

इस दिग्गज ने की सचिन से तुलना
18 साल के इस युवा खिलाड़ी की ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर मार्क वॉ ने जमकर तारीफ की, वॉ ने कहा पृथ्वी के खेलने की तकनीक बहुत कुछ सचिन तेंदुलकर की तरह है। आपकी नजर में किसी भी क्रिकेटर की सबसे पहले खेलने की तकनीक नजर आएगी, वो सचिन से काफी मिलती जुलती है, उनकी पकड़ और उनका खेलने का तरीका, साथ ही जब वो क्रीज पर शांति के साथ खेलते हैं और विकेट के आसपास ही सारे शॉट्स लगाते हैं शानदार रहता है। किसी भी गेंदबाज के खिलाफ शॉट खेलने के लिए उनका आधार काफी अच्छा है, उनके खेलने की तकनीक सचिन से बहुत कुछ मिलती जुलती है। वो काफी देर से गेंद को खेलते हैं और किसी भी गेंदबाज के सामने काफी सहजता के साथ कोई भी शॉट खेल सकते हैं। पृथ्वी बहुत कुछ सचिन तेंदुलकर की तरह है।

आईपीएल में पृथ्वी शॉ
इंडियन प्रीमियर लीग सीजन-11 से आईपीएल डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपना पहला मैच खेला, हलांकि इस मैच में बहुत छोटी पारी खेली, लेकिन उस पारी के दौरान खेले गए अपने शॉट्स से ही उन्होंने सबका दिल जीत लिया। पृथ्वी ने अपने पहले मैच में 10 गेंद में 22 रन बनाए थे। आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से पृथ्वी शॉ ने अबतक 4 मैच खेले हैं जिसमें 166.66 की शानदार स्ट्राइक रेट से 140 रन बना चुके हैं। चार मैच की अपनी चार पारियों में पृथ्वी शॉ ने 22, 62, 9 और 47 रन की पारी खेल चुके हैं। पृथ्वी शॉ आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक भी लगा चुके हैं।

बचपन से कर रहे कमाल
पृथ्वी शॉ अभी टीम इंडिया से डेब्यू नहीं कर पाए हैं लेकिन उससे पहले ही कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं, पृथ्वी शॉ को MRF स्पॉन्सर करता है, MRF के साथ पृथ्वी शॉ ने कई सालों के प्रायोजन करार कया है। एमआरएफ के साथ इससे पहले सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, स्टीव वॉ जैसे खिलाड़ी जुड़े रहे हैं, और अब पृथ्वी शॉ जुड़े हुए हैं। हलांकि पृथ्वी के अलावा विराट कोहली, शिखर धवन, और एबी डिविलियर्स भी जुड़े हुए हैं। पृथ्वी शॉ को साल 2011 में पॉली उमरीगर इलेवन के लिए चुना गया, 14 साल की उम्र में जब उन्होंने एक डिवीजनल मैच में 330 गेंद में 546 रन की पारी खेल दी, तो सबकी नजर में आ गए। साल 2016 में ही वो अंडर-19 टीम का हिस्सा बन गए थे। रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया तो सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ दूसरी पारी में शतक लगाकर अपनी टीम को उस मैच में विजेता बनाया। साल 2017 दलीप ट्रॉफी में शतक लगाया, और इसके साथ ही सबसे कम उम्र में इस ट्रॉफी में शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए, इस मामले में तो सचिन को भी पीछे छोड़ दिया। और अभी हाल ही में अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी की, अपनी कप्तानी में टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाया, एक तरह से देखा जाए तो कम उम्र में ही पृथ्वी शॉ कमाल किए जा रहे हैं, उम्मीद है कि जल्द ही टीम इंडिया से भी खेलते नजर आएंगे और वहां भी अपनी तकनीक और खेल से सबको अपना दीवाना बना लेंगे।