स्पोर्ट्स डेस्क. पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट में बहुत कुछ हुआ है, बॉल टेंपरिंग केस के बाद तो जैसे ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट में एक भूचाल आ गया, बॉल टेंपरिंग विवाद जैसे ही सामने आया,आनन-फानन में जांच शुरू हो गई, और तुरंत फैसला भी सुना दिया गया किसी को कुछ समझ ही नहीं आ रहा था कि आखिर ये हो क्या रहा है। और अंत में स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर को 1-1 साल के लिए बैन कर दिया गया, तो वहीं बेनक्राफ्ट पर 9 महीने का बैन लगा है। वार्नर और स्मिथ ऑस्ट्रेलियन टीम की रीढ़ थे इनके जाने से एक बात तो तय है कि ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम पर बड़ा असर पड़ा है, बॉल टेंपरिंग की घटना के बाद उस समय के कोच डैरेन लेहमन ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद से ही कंगारू क्रिकेट टीम को एक हेड कोच की तलाश थी। और अब कुछ समय बाद ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट को फिर से ट्रैक में लाने के लिए इस अहम पद के लिए कोच की नियुक्ति हो चुकी है।

लैंगर बने कोच
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आखिर जस्टिन लैंगर को ऑस्ट्रेलियाई टीम का कोच नियुक्त कर ही दिया, लैंगर को 4 साल के लिए टीम का कोच बनाया गया है, मतलब साफ है इस मुश्किल घड़ी में लैंगर पर बड़ी जिम्मेदारी होगी, ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट को फिर से खोया हुआ सम्मान दिलाने की, साथ ही कंगारू क्रिकेट को जीत के ट्रैक पर लाने की जो इतना आसान नहीं होने वाला है ये बात खुद जस्टिन लैंगर को भी पता है। लैंगर को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट के लिए टीम का कोच नियुक्त किया गया है।

लैंगर को है कोचिंग का अनुभव
ऑस्ट्रेलिया टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर कोई पहली बार कोच नहीं बने हैं इससे पहले भी उन्हें कोचिंग देने का खासा अनुभव है और सफल भी रहे हैं, लैंगर इससे पहले ऑस्ट्रेलियन टीम से ही कुछ मौकों पर बतौर असिस्टेंट कोच जुड़ चुके हैं, इतना ही नहीं डोमेस्टिक क्रिकेट में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और बिगबैश में पर्थ स्कॉचर्स की टीम के साथ जुड़े हुए थे।

लैंगर का क्रिकेट करियर भी शानदार
47 साल के हो चुके लैंगर ने ऑस्ट्रेलियन टीम से 105 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 45.27 की औसत से 7696 रन बनाए हैं जिसमें 23 शतक भी लगा चुके हैं, एक तरह से देखा जाए तो लैंगर का टेस्ट करियर शानदार रहा है, बात वनडे करियर की करें तो 8 वनडे मैच ही खेले हैं, लेकिन बतौर कोच इनकी काफी तारीफ होती रही है, ऐसे में इस मुश्किल घड़ी से टीम को उबारने के लिए सबकी नजर लैंगर पर ही रहेगी।

कोच बनते ही टीम इंडिया को लेकर बोले लैंगर
ऑस्ट्रेलियन टीम के हेड कोच बनते ही लैंगर ने टीम इंडिया को लेकर कहा भारत को भारत में हराना ऑस्ट्रेलियन टीम के लिए सबसे बड़ी सफलता होगी, ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम 3 या 4 साल में टेस्ट खेलने भारत जाती है, ये मेरे लिए सबसे अहम है क्योंकि अगर हम भारतीय टीम को भारत में हरा देते हैं तो ही हम एक बेस्ट टीम कहलाएंगे। लैंगर ने आगे कहा अगर मैं अपने पूरे करियर पर नजर डालूं तो जब साल 2004 में हमने भारत को उन्हीं के घर में हराया था। तो वो मेरे लिए सबसे बड़ी एचीवमेंट थी।
गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया टीम को अभी बड़ी जीत चाहिए, और टीम इंडिया मौजूदा समय की बेस्ट टीम है, ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया किसी भी तरह टीम को हराने में कामयाब हो गई, तो ये बात खुद कोच लैंगर को भी पता है कि उनकी टीम का मनोबल कितना ऊपर उठेगा, जिसकी जरूरत अभी इस टीम को बहुत ज्यादा है।