नई दिल्ली। आंधी-तूफान के कारण उत्तर भारत में तबाही मच गई है. यहां अभी तक करीब 127 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. लेकिन अब मौसम विभाग की चेतावनी से लोगों में और ज्यादा दहशत हो गई है. दरअसल मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 72 घंटे बहुत भारी हैं और इस दौरान और भी भयंकर आंधी-तूफान आ सकता है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है.

बता दें कि अभी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में आंधी और तूफान के कारण जमकर बर्बादी हुई है. सबसे ज्यादा तबाही उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मची है. अब तक इन राज्यों में करीब 127 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें से यूपी में 73, राजस्थान में 36 मौतें हुई हैं. वहीं कई लोग घायल हैं. यूपी के आगरा में सबसे ज्यादा 43 मौत हुई है.

इनके अलावा पशुओं की भी मौत हो गई है और कई मवेशी घायल हैं. आंधी-तूफान के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त है. कई जगह पेड़ धराशायी हो गए हैं. यातायात बाधित हो गया है. साथ ही बिजली के तार गिर जाने के कारण विद्युत व्यवस्था भी बाधित हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से धूल भरी आंधी आ सकती है. इन इलाकों में चक्रवात की स्थिति बन रही है.