Ladli Laxmi Yojana Registration: समाज में सदियों से बेटियों और महिलाओं पर अत्याचार होता रहा, लेकिन अब सरकार हर तबके को आगे बढ़ाने के लिए योजनाएं चला रही है. इसी तरह बेटियों को भी हमारे समाज में उचित सम्मान नहीं दिया जाता था, लेकिन अब हमारा लोकतंत्र इतना मजबूत हो गया है कि बेटियां भी बिना किसी भेदभाव के प्रशासन से लेकर सेना तक देश की सेवा कर रही हैं.

ऐसे में सरकार को भी उनकी पढ़ाई की चिंता सता रही है. एक ऐसी योजना है, जिसके तहत सरकार द्वारा आपकी बेटी को 1 लाख रुपये से अधिक की राशि दी जाती है.

आपको कितना पैसा मिलेगा ?
इस योजना के तहत सरकार आपकी बेटी के नाम पर 5 साल के लिए 6-6 हजार रुपये एक कोष में जमा करती है. इस तरह आपकी बच्ची के नाम पर कुल 30,000 रुपये जमा हो जाते हैं, फिर जब आपकी बेटी कक्षा 6 टी में प्रवेश लेती है, तो सरकार द्वारा उसके बैंक खाते में 2,000 रुपये जमा किए जाते हैं.

इसी प्रकार कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने पर 4000 रुपये 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 6000 रुपये और 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 6000 रुपये बैंक खाते में भेजे जाते हैं. इसके बाद जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाती है, तो उसे आखिरी बार 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है. अब सरकार ने इस योजना में राशि बढ़ा दी है तो अंतिम भुगतान भी बढ़ जाएगा.

आवेदन कैसे करें ?

कोई भी व्यक्ति अपनी पुत्री के सभी दस्तावेज आंगनबाड़ी में जमा करा सकता है या वहां कार्यकर्ताओं से संपर्क कर सकता है. आवेदन लोक सेवा केंद्र, परियोजना कार्यालय या किसी इंटरनेट कैफे से किया जा सकता है. इसके बाद आपका आवेदन अनुमोदन के लिए परियोजना कार्यालय में जाएगा. वहां आवेदन की जांच की जाएगी. आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकृत कर दिया जाएगा.

आवेदन स्वीकृत होने के बाद सरकार आपकी बेटी के नाम पर 1 लाख 43 हजार रुपये का प्रमाण पत्र देगी. सरकार ने हाल ही में इस योजना में मिलने वाली राशि में इजाफा किया है. इससे पहले इस योजना के तहत एक लाख 18 हजार रुपये का प्रमाण पत्र मिलता था.

क्या आप आवेदन कर सकते हैं ?
इस योजना का लाभ राज्य की उन बालिकाओं को दिया जाता है, जिनके माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं और वे आयकर दाता नहीं हैं. इस योजना का नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना है, जिसे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा है.

Read more- Health Ministry Deploys an Exert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus