रायपुर. Vitamin-E बालों, स्किन, हड्डियों, हृदय और मसल्स को स्वस्थ बनाये रखने और इन अंगों को सही तरीके से काम करने के लिए जरूरी हैं. अगर आपको रात में कम दिखाई देता है तो इसका कारण विटामिन ई की कमी हो सकता है. विटामिन ई की कमी से विटामिन ए भी कम होने लगता है. क्योंकि विटामिन ए नेत्र दृष्टि बनाये रखता है, लेकिन Vitamin-E शरीर में विटामिन ए का सही लेवल मेन्टेन करने के लिए जरुरी है. विटामिन ई रोग शरीर के प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाता है, जिससे कई बड़ी बीमारियाँ पनपने नहीं पाती.

इसके लिए आपको Vitamin-E कैप्सूल के कई ब्रांडस बाजार में मिलते हैं, जिसका सेवन आप डॉक्टर की सलाह से कर सकते हैं. वटामिन-ई कैप्सूल खाना स्किन, बाल और आँख के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. विटामिन ई कैप्सूल खाने का तरीका और Vitamin-E कैप्सूल खाने के फायदों को विस्तार से समझना जरूरी है. Read More – भारत में लॉन्च होंगे Tecno Phantom X2 Series के दो नए स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स …

विटामिन ई की कमी के लक्षण

बाल झडऩा, ड्राई स्किन, नर्वस सिस्टम के रोग (अंगों में पिन चुभना, जलन, सुन्न होना, झुनझुनी महसूस होना), थकावट सी लगना, स्किन रोग, मांशपेशियों में दर्द और कमजोरी, बाल झड़ना, कमजोर हड्डियाँ, घाव जल्दी न भरना, बार बार डायरिया होना, मसूढ़ों से खून आना, गर्मियों में नाक से खून आना, चिकना मल होना, कमजोर इम्यूनिटी, चलने और शरीर संचालन में समस्या होना, आँखों के रोग (देखने में समस्या) हार्मोन लेवल में असंतुलन.

विटामिन ई कैप्सूल खाने का तरीका

Vitamin-E के कैप्सूल कब खाना चाहिए, खाने का समय ? आमतौर पर रात को खाने के बाद 1 विटामिन ई कैप्सूल पानी के साथ निगला जा सकता है. इसे खाली पेट न खाएं. Read More – Safe Driving Tips : वाहन चलाते समय भूल से भी न करें ये 3 काम, वरना हो सकता है जान को खतरा …

  1. Vitamin-E कैप्सूल मेडिकल स्टोर्स से खरीदा जा सकता है. अगर आप कोई दवा खा रहे हों तो यह कैप्सूल खाने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें.
  2. विटामिन ई कैप्सूल और आयल दोनों ही बाज़ार में मिलते हैं, आप अपने उपयोग अनुसार इन्हें काम में ले सकते हैं.
  3. किसी भी चीज़ की अधिकता से समस्या हो सकती है, इसलिए लम्बे समय तक बिना डॉक्टरी सलाह के न खाएं.

विटामिन ई क्या है

Vitamin-E एक ऐसा पोषक तत्व है, जो कई प्रकार से अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी है. विटामिन ई केवल शाकाहारी खाने की चीजों में पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन ई के कैप्सूल खाना और स्किन पर लगाना भी कई तरह से फायदेमंद है.