स्पोर्ट्स डेस्क. न्यूजीलैंड को पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) जिताने वाले उसके सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान रहे केन विलियमसन ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को यह ऐलान किया. तेज गेंदबाज टिम साउथी को नया टेस्ट कप्तान बनाया गया है. 32 वर्षीय विलियमसन विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे. वह सीमित ओवरों के प्रारूप में कप्तान बने रहेंगे चूंकि फोकस 2023 में होने वाले वनडे विश्व कप और 2024 के टी20 विश्व कप पर है.

विलिसमन ने कहा कि, न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी करना विशेष गर्व की बात रही. मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट सर्वोपरि है और मैंने इसकी चुनौतियों का पूरा मजा लिया.

कीवी टीम को WTC चैम्पियन बनाया
पिछले 6 वर्षों में विलियमसन ने अपनी कप्तानी में 40 टेस्ट में रिकॉर्ड 22 जीते, 10 गंवाए और 8 ड्रॉ खेले. उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने पिछले वर्ष भारत को हराकर पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीती थी. उनकी कप्तानी में जीत का प्रतिशत 55 रहा जबकि कार्यवाहक कप्तान टॉम लैथम की कप्तानी में 44 प्रतिशत और पूर्व कप्तान तथा इंग्लैंड के मौजूदा कोच ब्रेंडन मैकुलम की कप्तानी में 35.5 प्रतिशत जीत का औसत रहा.

सीमित ओवरों की कप्तानी पर ध्यान केंद्रित करेंगे
विलियमसन ने कहा कि कप्तानी से मैदान के भीतर और बाहर अतिरिक्त कार्यभार रहता है. मुझे लगता है कि करियर के इस मुकाम पर यह सही फैसला है. न्यूजीलैंड क्रिकेट से बातचीत के बाद हमने यह महसूस किया कि अगले 2 वर्षों में 2 विश्व कप होने हैं और ऐसे में सीमित ओवरों की कप्तानी पर ही फोकस रहना चाहिए. साउथी न्यूजीलैंड के 31वें टेस्ट कप्तान होंगे. उनकी कप्तानी में टीम इस महीने पाकिस्तान के खिलाफ 2 टेस्ट खेलेगी. वह 22 टी20 मैचों में न्यूजीलैंड की कप्तानी कर चुके हैं.