आजकल मोटापे की समस्या बड़ों के साथ-साथ छोटे बच्चों में भी आम होती जा रही है. कोरोना काल के बाद से ये और ज्यादा देखने को मिल रहा है. क्योंकि उस दौरान बच्चें दिनभर घर में रहकर टीवी देखते थे, मोबाइल में पढ़ाई करते थे और बहुत ज्यादा पैकेट बंद चीजें खाते थे. ये सब मोटापे का सबसे बड़ा कारण हैं.

पेरेंट्स मोटापे और हेल्दी में फर्क नहीं समझ पाते. उन्हें लगता है कि मोटा बच्चा हेल्दी होने की निशानी है, लेकिन ऐसा नहीं होता यह एक खतरनाक बीमारी का संकेत है. डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों में बढ़ रही मोटापे की समस्या आगे चलकर बड़ी बीमारी को जन्म दे सकती है. ऐसे में पेरेंट्स को ध्यान रखने की जरूरत है. तो आइए जानते हैं बच्चों को मोटापे से दूर रखने के लिए क्या करना चाहिए. Read More – आसमान में दिखी एक रहस्यमयी लाइट, हैरान रह गए लोग …

बच्चों को न दे मोबाइल, लैपटॉप

आजकल देखा जाता है कि बच्चे के हाथों में मोबाइल होता है और पूरी तरह से मगन होकर देखते रहते हैं. पेरेंट्स को बच्चे को ज्यादा टीवी, फोन या लैपटॉप नही देखने देना चाहिए क्योंकि यह उन्हें आलसी बनाता है और बच्चे बस एक हीजगह पर बैठे रहते हैं जो मोटापे का सबसे अहम कारण हैं.

वॉक पर जरूर जाएं

सुबह-सुबह अपने बच्चों के साथ वॉक पर जरूर जाएं, उगते सूरज की रोशनी में सैर करना आपके बच्चों के लिए फायदेमंद होगा. वॉक करने से बच्चे फिट रहते हैं और उन्हें मोटापा नहीं घेरेगा.

पैकेट बंद चीजें न खाने दें

ज्यादातर बच्चो को पैकेट बंद चिप्स, कुरकुरे, वेफर्स जैसी चीजें बहुत पसंद आती है और वे दिनभर में कई पैकेट खा लेते हैं. ये सभी चीजें मोटापे का बहुत बड़ा कारण है.

फास्ट food बिल्कुल न दें

आजकल के बच्चो को दाल, चावल, सब्जी, रोटी बिल्कुल पसंद नहीं आती उन्हें तो पूरे टाइम मैगी, पीजा, मोमोज, बर्गर खाना ही पसंद आता हैं. पर ये माता पिता की जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों को फास्ट फूड से दूर रखें. बच्चों को fast food खाने के नुकसान के बारे में बताएं ताकि वे इससे खुद दूर हो जाए.

हरी सब्जियां खिलाएं

अपने बच्चों को ठंड के समय की हरी सब्जियों को खिलाए, इसका सूप पिलाएं, खाने में सलाद जरूर शामिल करें ताकि वो खुद को फ्रेश महसूस कर सकें और एक्टिव रहें. ये सभी चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो बच्चों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

मौसमी फल जरूर दें

बच्चों को मौसमी फल भी जरूर खिलाएं क्योकि इसे बच्चों को जरुरी पोषक तत्व तो मिलेंगे और उनका पेट भी भरेगा जिस से वे कुछ भी चटर पटर नहीं खाएंगे जो मोटापे का कारण बनें. Read More – Safe Driving Tips : वाहन चलाते समय भूल से भी न करें ये 3 काम, वरना हो सकता है जान को खतरा …

बच्चों के साथ योग करें

चाहे बच्चे हो या बड़े सभी के लोए योगबहुत फायदेमंद होता है. आप भी बच्चो के साथ रोज योग करने के लिए समय जरूर निकालें ताकि बच्चे मोटापे के शिकार न हों.

हेल्थी स्नैक दें

शाम के वक्त जब बच्चे school, टयूशन से घर आते हैं तो उन्हें जोरो को भूख लगती है ऐसे में इस समय पर उन्हें कुछ हेल्थी स्नैक्स ही दें. शाम के नाश्ते में नूडल्स, पास्ता जैसी चीज बच्चों को बिल्कुल भी न दें.