इमरान खान, खंडवा। मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का कूच किया है। दरअसल, देशभर के किसान अपनी मांगों को लेकर कल यानी 19 दिसंबर को दिल्ली में आंदोलन करेंगे। इसी कड़ी में खंडवा से भारतीय किसान संघ के बैनर तले एक हजार से अधिक किसान रेल के माध्यम से दिल्ली के लिए रवाना हुए। इस दौरान खंडवा स्टेशन जय जवान जय किसान नारों से गूंज उठा।

दरअसल, भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसानों की मांगों को लेकर गर्जना रैली दिल्ली के रामलीला मैदान पर आयोजित की जाएंगी। जहां हजारों की संख्या में किसान अपनी मांगे सरकार के सामने रखेंगे। वहीं रविवार को खंडवा से भारतीय किसान संघ के बैनर तले एक हजार से अधिक किसान दिल्ली रवाना हुए है।

MP में बन सकती है ब्लैक आउट की स्थिति: बिजली विभाग के आउटसोर्स कर्मचारियों ने दी आंदोलन की चेतावनी

केंद्र सरकार से किसानों की मांग है कि फसल का लागत मूल्य दिया जाए। औने-पौने दामों पर फसल खरीदी की जा रही है। किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहा है। फसल बीमा योजना की नियमावली भी काफी जटिल है।

भारतीय किसान संघ के नेता सुभाष पटेल ने बताया कि किसानों को कड़ी मेहनत के बाद भी अपनी उपज का सही दाम नहीं मिल पा रहा है। किसान कई बार तो फसल फेंकने के लिए मजबूर हो जाता है। आज देश का भंडार भरकर भी किसान बदहाल है। किसान बैंकों से लोन, साहूकारों से कर्जा लेकर अपनी फसलें बोता है लेकिन उसको फसल का दाम तक नहीं मिल पा रहा है।

MP में सड़क पर उतरा जैन समाज: सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल बनाने का विरोध, झारखंड सरकार ने किया था अभ्यारण क्षेत्र घोषित

इसलिए हम अपनी विभिन्न मांगे जैसे किसानों को उपज की लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य दिया जाए। किसान सम्मान निधि पर्याप्त मात्रा में बढ़ाई जाए। देश की आयात निर्यात नीति किसान हितैषी बनाई जाए। खेत को इकाई मानकर फसल बीमा नीति बनाई जाए। इसके अलावा भी हमारी विभिन्न मांगे हैं। इसे लेकर किसान संगठन दिल्ली में 19 दिसंबर को अपना विरोध प्रदर्शन करेंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus