रायपुर. मौसम में बदलाव के साथ ही लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, खासतौर से उन लोगों को जिन्हें डस्ट से एलर्जी है. आपने कुछ लोगों को देखा होगा जो जरा सी भी धूल-मिट्टी का कोई काम करते हैं तो उन्हें छींक आना, नाक भारी होना, आंखो में सूजन, गले में खराश, सिरदर्द और अस्थमा से जुड़ी तकलीफ हो जाती हैं.

आजकल के समय में प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि ज्यादातार लोग डस्ट एलर्जी से परेशान हैं. ऐसा नहीं कि यह सिर्फ घर के बाहर जाने पर होती है, बल्कि घर में रहने वाले व्यक्ति इससे ज्यादा पीड़ित होते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से डस्ट एलर्जी में राहत पाई जा सकती हैं. आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में.

देसी घी
धूल के कारण होने वाली एलर्जी और उसके लक्षणों को कम करने में देसी घी भी मदद कर सकता है. जब भी अचानक एलर्जी का अटैक हो और छींक रुक न रही हो तो आधे चम्मच घी में गुड़ मिलाकर खा लें, तुरंत आराम मिलेगा. घी भी नेजेल पैसेज को साफ करने में मदद करता है और छींक रुक जाती है.

एलोवेरा जूस
एलोवेरा जूस में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये डस्ट एलर्जी से राहत दिलाने का काम करते हैं. एलोवेरा जूस बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल, पानी और नींबू के रस की जरूरत होगी. ये डस्ट एलर्जी से राहत दिलाने का काम करता है.


हल्दी
हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. ये आपको स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं से राहत दिलाने का काम करती है. आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर सेवन कर सकते हैं. ये एलर्जी का इलाज करने में मदद करता है.

एसेंशियल ऑयल
यूकिलिप्टस या लैवेंडर की ऑयल की 3 या 4 बूंदे भाप लेने वाले डिफ्यूजर में डालें और भाप लें. इस प्रक्रिया को दिन में 1 से 2 बार करें. इसका इस्तेमाल करने से श्वास संबंधी विकारों जैसे कि अस्थमा में सहायक हो सकता है.


साइट्रस फ्रूट्स
डस्ट एलर्जी से बचने के लिए आपकों खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए, यदि आप नियमित रूप से संतरे, अनानास, अंगूर और नींबू जैसे फलों का सेवन करते हैं तो आप सांस से सम्बन्धित समस्याओं से बच सकते हैं और खट्टी चीजें विटामीन C से भरपूर होती हैं जो एलर्जी ओर इनफेक्शन से आपकों दूर रखती हैं.

पुदीने की चाय
पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो एलर्जी में सहायक हैं. इसके लिए आप पुदीने की चाय बनाकर पी सकते हैं. पुदीने की चाय बनाने के लिए इसकी पत्तियों को सुखाकर पानी में उबालें और ठंडा होने पर इसे पिएं. इससे आपको आराम मिलेगा.


तुलसी
तुलसी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. तुलसी की विधि-विधान से पूजा की जाती है. ये औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है. तुलसी की पत्तियों को आप गर्म पानी में डालकर और उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. तुलसी का सेवन करने से डस्ट एलर्जी को ठीक करने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें –  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को किया 6 करोड़ का भुगतान, तीन लाख पशुपालक हुए लाभान्वित

FIFA World Cup 2022 : अर्जेंटीना से हार के बाद फ्रांस में फैंस हुए हिंसक, गाड़ियाें में की तोड़फोड़, आगजनी की, पुलिस से भी भिड़े

CG में शीतलहर के हालात, मैनपाट में जमे बर्फ : 6-7 डिग्री पहुंचा तापमान, रायपुर में भी 4 डिग्री गिरा पारा, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम…

एक कार पर सरकार की कितनी होती है कमाई, जानें आपकी सपनों की कार पर कितना लगता है टैक्स…