आजकल नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल तकरीबन हर कोई करता है, जहां पर आपको लेटेस्ट फिल्में और वेब सीरीज मिल जाती हैं. नेटफ्लेक्स मनोरंजन का एक बेहतरीन जरिया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब इसे अपने दोस्त यारों और परिवार के सदस्यों से शेयर करना आपको जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है और बाहर निकलने में आप के पसीने छूट सकते हैं. दरअसल नेटफ्लिक्स यूजर्स अपना आईडी-पासवर्ड शेयर करते हैं और इससे कंपनी को घाटा होना लाजमी है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अब ऐसा करना आपको जेल पहुंचा सकता है.

इस साल की शुरुआत में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन संख्या में कमी रिकॉर्ड की गई थी. अमेरिका की सबसे बड़ी स्ट्रीमिंग कंपनी ने बताया था कि उसके सब्सक्राइबर्स की संख्या इस साल अप्रैल से जून के दौरान 9,70,000 घट गई है. उस समय नेटफ्लिक्स के अधिकारियों ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि कंपनी लॉग इन और पासवर्ड शेयर करने पर सख्त होगी, जिसकी वजह से कई लोग बिना पेमेंट किए प्लेटफॉर्म के कंटेंट एक्सेस कर पाते हैं.

अपराध की श्रेणी में आएंगे ऐसे ढेरों काम
IPO ने आधिकारिक बयान में कहा है, “पाइरेसी हमेशा से ही इंटरटेनमेंट और क्रिएटिव इंडस्ट्रीज के लिए चिंता का विषय रही है. इंटरनेट की कॉपीराइटेड तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना या फिर बिना आधिकारिक चैनल के टीवी सीरीज या लाइव स्पोर्ट्स इवेंट्स एक्सेस करना गलत है. इसी तरह फायरस्टिक डिवाइसेज को हैक करना या फिर बिना सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान किए कंटेंट देखना अपराध की श्रेणी में आता है.’

फिलहाल किसी यूजर पर नहीं हुई कार्रवाई
नेटफ्लिक्स या अमेजन प्राइम की ओर से फिलहाल किसी यूजर के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई है, ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है. नेटफ्लिक्स ने बीते दिनों भरोसा दिया है कि यूजर्स के लिए दोस्तों के साथ अकाउंट शेयर करना आसान हो जाएगा. यही वजह है कि कंपनी नए अकाउंट में प्रोफाइल ट्रांसफर और सब-अकाउंट्स क्रिएशन जैसे फीचर्स लेकर आई है. हालांकि, अभी उन यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है, जो यूनाइटेड किंगडम में नहीं रहते.

नेटफ्लिक्स कुछ लैटिन अमेरिकी देशों में नए पासवर्ड शेयरिंग विकल्प का परीक्षण कर रहा है. कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह भारत में प्रति व्यक्ति कितना शुल्क लेगी, लेकिन यह बताया जा रहा ​​है, कि यह राशि वैश्विक मूल्य निर्धारण के लगभग बराबर होगी. नेटफ्लिक्स नए पासवर्ड शेयरिंग नियम को आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी और अकाउंट एक्टिविटी के जरिए लागू करेगा.

इसे भी पढ़ें – चीन में Corona से हाहाकार : 24 घंटे में कोरोना के 4.92 लाख केस, 1374 लोगों की मौत, अस्पतालों में वेटिंग, घर में ही इलाज कराने की सलाह

Top 5 Electric Scooters : ये हैं भारत में मिलने वाले टॉप-5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, 150 KM तक की रेंज

कोरोना से जंग के लिए बनेगा नया प्लान : राज्यों के मंत्रियों के साथ आज बैठक करेंगे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री