रोहित कश्यप,मुंगेली। विकासखण्ड लोरमी के अचानकमार टाईगर रिजर्व क्षेत्र के सुदूर वनांचल ग्राम छपरवा में धान उपार्जन केन्द्र खुलने पर वहां के किसानों ने आज जिला कलेक्टोरेट पहुंचकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, खाद्यमंत्री अमरजीत भगत और कलेक्टर राहुल देव के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है. इस दौरान कलेक्टर ने ग्राम छपरवा में धान उपार्जन केन्द्र खुलने पर किसानों को बधाई दी.

उन्होंने कहा कि धान उपार्जन केन्द्र खुलने से किसानों को धान विक्रय करने दूर नहीं जाना पड़ेगा। अब ग्राम में ही किसानों का धान विक्रय हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप राज्य शासन द्वारा मुंगेली जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र के किसानों की सुविधा के लिए ग्राम छपरवा में नवीन धान उपार्जन केन्द्र की स्वीकृति दी गई है।

इससे छपरवा सहित आसपास क्षेत्र के किसानों को समर्थन मूल्य में धान विक्रय करने में सुविधा होगी। ग्रामीणों ने बताया कि अचानकमार के 19 ग्रामो के लोग नये उपार्जन केंद्र में धान बेच सकेंगे पहले उन्हें 50-60 किलोमीटर दूरी तय कर धान विक्रय करने जाना पड़ता था जिससे अब निजात मिलेगी.

कलेक्टर ने किया धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण

कलेक्टर राहुल देव द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में जिले में समर्थन मूल्य पर हो रही धान खरीदी कार्य का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में उन्होंने आज जिले के विकासखण्ड मुंगेली के धान उपार्जन केन्द्र जरहागांव, विकासखण्ड पथरिया के धान उपार्जन केन्द्र बिरगांव और खम्हरिया पहुंचे. धान खरीदी कार्य का भौतिक सत्यापन किया।

उन्होंने उपार्जन केन्द्र में अब तक की कुल धान खरीदी और उठाव, बारदाना की उपलब्धता, स्टेकिंग, प्रतिदिन जारी टोकन आदि का बारीकी से अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि धान विक्रय के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार से समस्या नहीं होनी चाहिए। सभी पंजीकृत किसानों का धान की खरीदी व्यवस्थित रूप से करें। कोई भी पंजीकृत किसान धान विक्रय के लिए शेष नहीं रहना चाहिए।

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप समर्थन मूल्य पर उपार्जन केन्द्रों में सभी पंजीकृत किसानों का धान खरीदा जाएगा। उन्होंने वहां उपस्थित किसानों से भी चर्चा की और उन्हें पैरादान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि गौठान में पशुधन के लिए पैरादान करना पुण्य का काम है। इस कार्य में किसान बढ़चढ़ कर हिस्सा लें और पशुधन संरक्षण और संवर्धन के लिए आगे आएं। उन्होंने कोरोना वायरस की संभावित चाौंथी लहर को देखते हुए कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मिलरों से सम्पर्क स्थापित कर धान के उठाव में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी कार्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। धान उपार्जन केंद्र में शिकायत मिलने पर संबंधितों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कोचियों और बिचैलियों पर भी कड़ी निगरानी रखने और सभी नोडल अधिकारी को संबंधित धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण कर भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus