शुभम नांदेकर, पांढुर्णा। हर वर्ष की तहर इस साल के आखिरी माह के अंतिम दिन छिंदवाड़ा जिले के शहर की सुख समृद्धि के उद्देश्य से पदयात्रा निकाली गई। 31 दिसंबर शनिवार सुबह 7 बजे नगर के गुजरी चौक स्थित राम मंदिर से विशाल जाम सांवली पदयात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। श्रद्धालुओं ने राम का जयघोष करते हुए 35 कि.मी. लम्बा सफर पैदल तय किया।

शहर के हनुमान मंदिर से सुबह 101 विशाल ध्वजों के साथ विशाल जाम सांवली पदयात्रा समिति से जुड़े सदस्यों के तत्वाधान में पदयात्रा का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर हनुमान मंदिर से महाआरती पूजा अर्चना कर शहर के हजारों भक्त, श्रद्धालु और भजन कीर्तन मंडली सहित अन्य धार्मिक मंडली शहर के गुजरी चौक होते हुए जयस्तंभ चौक से राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए शहर के प्रमुख मार्ग से चमत्कारी श्री हनुमान मंदिर जाम सांवली पैदल पहुंचे।

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने महाकाल के किए दर्शन: मंदिर में 60 किलो चांदी से बने जल स्तंभ का किया लोकार्पण, उज्जैन से दुनिया को पानी बचाने का दिया संदेश

इस धार्मिक माहौल में शहर के सामाजिक और धार्मिक संगठन अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हुए पांढुर्णा से जाम सांवली हनुमान मंदिर तक रास्ते में सेवा भाव से चलने वाले हजारों हनुमान भक्तों का स्वागत कर प्रसादी का वितरण की गई।

मंगल कामना है उद्देश्य

हर वर्ष के अंतिम महिने में निकलने वाली इस पदयात्रा का मुख्य उद्देश्य आनेवाला साल हर व्यक्ति के जीवन मे मंगलमय हो। भगवान श्रीराम के भक्त हनुमान को संकट मोचन माना जाता है। जाम सांवली मंदिर चमत्कारी हनुमान के प्रसंगो के कारण आस्था का केन्द्र बना हुआ है।

महाकाल मंदिर के गर्भगृह में 5 जनवरी तक प्रवेश पर रोक, मंदिर समिति ने इस वजह से लिया फैसला

पदयात्रा में शामिल होने वाला प्रत्येक भक्त अपने जीवन में संकट से रक्षा करने के लिए भगवान हनुमानजी के द्वार पर जाता है। नगर के हजारों हनुमान भक्त पिछले वर्षों की तरह ही इस साल भी पदयात्रा में शामिल होकर आने वाला वर्ष भी सुख निरोगी और आनंदमय होने की मंगल कामना की है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus