वेटिकन। पूर्व पोप बेनेडिक्ट सोलहवें का शनिवार को 95 साल की उम्र में निधन हो गया. कैथलिक ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरु रहे पूर्व पोप की सेहत बेहद खराब थी. वेटिकन चर्च की तरफ से जारी रिलीज में उनके निधन की जानकारी दी गई.

वेटिकन के प्रवक्ता माटेओ ब्रूनी ने बताया कि शनिवार सुबह 9 बजकर 34 मिनट पर पूर्व पोप बेनेडिक्ट ने अंतिम सांस ली. उनका पार्थिव शरीर 2 जनवरी 2023 को अंतिम दर्शन के लिए सेंट पीटर बेसिलिका में रखा जाएगा. 5 जनवरी को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

पोप बेनेडिक्ट ने 2013 में पद से इस्तीफा दे दिया था. पद छोड़ते समय पोप बेनेडिक्ट ने गिरती सेहत को अपने इस्तीफे की वजह बताया था. उस समय फाइल की गई CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, बेनेडिक्ट से पहले 1415 में पोप ग्रेगरी XII ने पद से इस्तीफा दिया था. इसके बाद करीब 600 साल के इतिहास में पोप के पद से इस्तीफा देने वाले वे पहले पोप थे.

पोप फ्रांसिस ने की थी दुआ करने की अपील

वर्तमान पोप फ्रांसिस ने 28 दिसंबर को पोप बेनेडिक्ट की सेहत खराब होने का हवाला देते हुए लोगों से उनके लिए दुआ करने की अपील की थी. वेटिकिन के प्रवक्ता ने भी माना था कि बेनेडिक्ट की हालत गंभीर है और इसकी वजह उम्र से जुड़ी बीमारियां हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक