कपिल शर्मा, हरदा। मध्यप्रदेश के हरदा जिले में साल 2022 के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर की संध्या पर हिंदू सनातन धर्म को बचाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। सर्व ब्राह्मण समाज वेल्फेयर सोसायटी के बैनर तले जिले के 51 हनुमान मंदिरो में एक साथ एक समय पर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। जहां बड़ी संख्या में लोगों ने उपस्थित होकर अपने धर्म और संस्कृति के प्रति श्रद्धा व्यक्त की।

31 दिसंबर साल का अंतिम दिन होता है और इस दिन हर कोई साल की विदाई, नव वर्ष के आगमन का जश्न मनाने पिकनिक स्पाट और अन्य स्थानों पर जा रहे है। ठीक इसके विपरीत सर्व ब्राह्मण समाज वेल्फेयर सोसायटी द्वारा वर्ष 2023 की पूर्व संध्या पर जिले से सभी हनुमान मंदिरो में श्री हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ किया गया।

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने महाकाल के किए दर्शन: मंदिर में 60 किलो चांदी से बने जल स्तंभ का किया लोकार्पण, उज्जैन से दुनिया को पानी बचाने का दिया संदेश

मंदिर के पुजारी पंडित मुरलीधर व्यास ने बताया कि हमारा सनातन धर्म पश्चात्य संस्कृति की ओर बड़ रहा है। इसको बचाने जिले के सभी मंदिरो में एक साथ हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य हम सभी लोग पश्चात्या की ओर बढ़ रहे है। श्रष्टि का भार उठाने बाले केवल हनुमान जी है। हनुमान जी कलयुग के ऐसे देवता है जो सारे सुख दे सकते है। इसलिए हमने यह निर्णय लिया की हमारे आसपास के सारे मंदिरो में एक साथ हम हनुमान चालीसा का पाठ करे।

महाकाल मंदिर के गर्भगृह में 5 जनवरी तक प्रवेश पर रोक, मंदिर समिति ने इस वजह से लिया फैसला

साथ ही डॉ एल.एन पाराशर ने बताया कि आज साल का अंतिम दिन है। जिसे लोग थर्टी फस्ट पश्चिमी सभ्यता के रूप में मना रहे है। सर्व ब्राह्मण समाज वेल्फेयर सोसायटी के अंतर्गत जिले के सभी मंदिरो मे एक साथ हनुमान चालीसा पठा का आयोजन किया है। जिसमे बड़ी संख्या में लोगों ने उपस्थित होकर अपने धर्म और संस्कृति के प्रति श्रद्धा व्यक्त की और अब वो समय दूर नहीं जब भारत विश्व गुरु के रूप में स्थापित होगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus