स्ट्रेट बालों का फैशन कभी Out नहीं होता. बाल स्ट्रेट करवाने पार्लर कम ही लड़कियां जाती हैं, खासकर तब जब कॉलेज या ऑफिस जाने से पहले बालों को स्ट्रेट (Hair Straight) करना हो. ऐसे में रोज-रोज पार्लर के चक्कर कौन ही लगाता है. लेकिन, घर पर बाल स्ट्रेट करने में लड़कियां गलतियां भी खूब करती हैं. देखने में लगता है कि आसान सा काम ही तो है, बस Straightener पकड़कर बालों पर स्लाइड किया और हो गया.

लेकिन ऐसा नहीं है, बालों को स्ट्रेट (Hair Straight) करते वक्त छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है, नहीं तो बाल डैमेज होना भी शुरू हो जाते हैं और उनका टेक्सचर बिगड़ जाता है. इससे पहले से भी ज्यादा फ्रिजी बाल सिर पर नजर आने लगते हैं. इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. Read More – Today Recipe : खिचड़ी में Try करें कुछ नया, बनाएं पौष्टिकता से भरपूर हरियाली खिचड़ी …

हीट प्रोटेक्शन ना लगाना

कई लड़कियों को लगता है कि Heat Protection के लिए प्रोडक्ट खरीदना पैसों की बर्बादी है, जबकि ऐसा नहीं है. हीट प्रोटेक्शन से बालों को गर्माहट से बचाव मिलता है और बालों का टेक्सचर सही रहता है. अगर इमरजेंसी हो तो आप हेयर सीरम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. पर बिना इसको Use किए आप लगातार हेयर स्ट्रेट (Hair Straight) कर रही हैं, तो आपके बाल बहुत जल्दी डैमेज हो जाएंगे.

सही टेक्नीक ना अपनाना

बालों पर बहुत तेजी से या बहुत धीमे स्ट्रेटनर चलाना गलत टेक्नीक है. धीरे-धीरे स्ट्रेटनर चलाने से बाल जल सकते हैं, वहीं तेज स्ट्रेटनर से बाल ठीक तरह से स्ट्रेट नहीं होते. आपको स्ट्रेटनर Use करने की सही टेक्नीक पता होना बहुत जरूरी है, साथ ही स्ट्रेटनर को को ठीक से पकड़ना भी होगा.

गीले बाल स्ट्रेट करना

गीले बाल को स्ट्रेट (Hair Straight) करना एक बड़ी गलती है जिससे परहेज किया जाना जरूरी है. गीले बालों को स्ट्रेट करना बालों के लिए खराब नहीं है, बल्कि यह स्ट्रेटनर को भी खराब कर सकता है. गीले बाल कमजोर होते हैं जो स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से टूटने लगते हैं. साथ ही, बालों के जलने की संभावना भी बढ़ जाती है. Read More – साइंस ने भी मना रुद्राक्ष के पानी में है दम, इसका इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पॉवर जादुई रूप से करता शरीर में काम…

गर्माहट कंट्रोल ना करना 

हेयर स्ट्रेटनर की गर्माहट या कहें तापमान कंट्रोल ना करना एक बड़ी गलती है. तापमान कंट्रोल ना करने पर स्ट्रेटनर बहुत ज्यादा गर्म हो सकता है और इतनी हीट बालों को जला सकती है. मीडियम सेटिंग्स पर स्ट्रेटनर को रखें और फिर बाल स्ट्रेट करें.

पहले से स्ट्रेट बालों को स्ट्रेट करना 

अगर आपके बाल पहले स्ट्रेट हैं या आप बालों को एक बार स्ट्रेट (Hair Straight) कर चुकी हैं तो उनपर बार-बार स्ट्रेटनर चलाने की गलती ना करें. इससे बालों को आप जरूरत से ज्यादा डैमेज कर रही हैं. एक ही बार छोटे-छोटे सेक्शंस लेकर बालों को स्ट्रेट करें.