जयपुर को अपनी ऐतिहासिक धरोहरों, अनूठी संस्कृति और राजसी ठाट-बाट के चलते पर्यटन के लिए जाना जाता हैं. गुलाबी शहर जयपुर को घूमने की बेहतरीन जगहों में से एक माना जाता हैं. हर साल इस समय यहां लाखों पर्यटक पहुंचते हैं. जो भी जयपुर में घूमने आता हैं, वो यहां आकर Shopping जरूर करता हैं. जयपुर, Shopping के नजरिए से भी लोगों के सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है.

जयपुर की बाजार में मिलने वाले तमाम यूनिक स्पेशल आइट्स आपको पूरे देश में कहीं नहीं मिलेंगे. आज हम आपको राजधानी जयपुर के कुछ प्रमुख मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहतरीन Shopping के लिए जाने जाते हैं. Read More – Blue Tea है बेहद फायदेमंद, माईग्रेन के दर्द को करता है ठीक, डाइबिटिज करे कंट्रोल …

त्रिपोलिया बाजार

त्रिपोलिया बाजार तरह-तरह के लाख के गहनों और चूड़ियों की खूबसूरत वैराइटीज के लिए जाना जाता है. जयपुर में चूड़ियों और इसी तरह की वस्तुओं की खरीदारी के लिए ये बाजार सबसे अच्छी जगहों में से एक है. आप यहां डिजाइनर कालीन, पीतल के बर्तन और अन्य पारंपरिक वस्त्र भी खरीद सकते हैं, इसलिए इस बाजार को जयपुर में खरीदारी करने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक माना जा सकता है. लाख के गहनों की खरीदारी के लिए जयपुर का ये बाजार सबसे बेस्ट है.

नेहरू बाजार

वैसे तो आप इस मार्केट से कपड़ों, टेक्सटाइल और भी दूसरी शॉपिंग कर सकते हैं, लेकिन ये बाजार अपनी खूबसूरत जूतियों के लिए मशहूर है. जहां गली-गली में चमकते सितारे, गोटे और घूंघरू से सजी जूतियां नजर आती हैं. रंग-बिरंगी इन जूतियों को आप फैशन और पसंद के हिसाब से चुन सकती हैं.

सिरेह देवरी बाजार

जयपुर में प्रसिद्ध हवा महल के सामने सिरह देवरी बाजार स्ट्रीट Shopping के लिए बेस्ट प्लेस है. यह जयपुर के प्रसिद्ध शॉपिंग स्थानों में से एक है. चमड़े के जूते, कठपुतली, नैक्कनैक और कुछ अनोखे हैंगिंग यहाँ से लिए जा सकते हैं, जो जयपुर के विशेष रूप से निर्मित हैं. जयपुर के सभी शॉपिंग प्लेस में से आपको यहां बेस्ट कैमल लेदर प्रोडक्ट्स मिलेंगे. Read More – Body को गर्म रखने के लिए पिएं ये Drinks, तेज ठंड में मिलेगी राहत …

बापू बाजार

बापू बाजार जयपुर का फैशन स्ट्रीट मार्केट है। यह बाजार अपने चमड़े के उत्पादों और मोजरी जूते के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ दुकानों पर कपड़ा, हस्तशिल्प, इत्र, लहंगा, साड़ी, बलुआ पत्थर मिलता है. जयपुर का फेमस मार्केट बापू बाजार एक ऑल-इन-वन मार्केट की तरह है जिसमें कई तरह के आइटम उपलब्ध हैं. यहां आपको Shopping करने के लिए सस्ते से लेकर महंगे सारे ऑप्शन मिल जायेंगे.

चांदपोल बाजार

चांदपोल जयपुर के सबसे पारंपरिक खरीदारी स्थलों में से एक है. चांदपोल बाजार में सभी के लिए कुछ न कुछ है. यहां पर एक खजाने वालों का रास्ता नाम की एक जगह है जहां से आप पगड़ी, कालीन, हस्तशिल्प, जूते, लकड़ी की मूर्तियां और बहुत कुछ खरीद सकते हैं. इस बाजार में संगमरमर की मूर्तियां बहुत फेमस हैं. कीमत भी बहुत हाई-फाई नहीं है और काफी सस्ती हैं.

मिर्जा इस्माइल रोड

मिर्ज़ा इस्माइल रोड उन लोगों के लिए एकदम सही खरीदारी की जगह है, जो एक तरह के मिट्टी के बर्तनों, लकड़ी की कलाकृतियों और पीतल की मूर्तियों को Shopping करना पसंद करते हैं. ऐसे सुंदर हाथ से बने सामान को आप उपहार में भी दे सकते हैं, जो देखने में बेहद सुंदर लगते हैं. जयपुर का यह स्ट्रीट मार्केट अपने आभूषणों, मिट्टी के बर्तनों, पीतल के साथ-साथ लकड़ी की मूर्तियों और ब्रांडेड कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है.