शब्बीर अहमद, अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्यप्रदेश के 5 जिलों के 19 नगरीय निकायों में वोटों की गिनती पूरी हो गई है। इनमें से 10 पर बीजेपी और 7 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। बड़वानी के पलसूद और अनूपपुर के जैतहरी में निर्दलीय फैसला करेंगे। 4 नगर पालिका और 7 नगर परिषद में बीजेपी कब्जा जामने में सफल रही है। वहीं कांग्रेस ने 2 (राघौगढ़ और पीथमपुर) नगर पालिका और 5 नगर परिषद में कांग्रेस को जीत मिली है।

दरिंदगी: खप्पर तोड़कर घर में घुसा आरोपी, सोती हुई महिला को बनाया हवस का शिकार, पहुंचा सलाखों के पीछे

19 नगरीय निकायों के कुल 343 वार्डों में बीजेपी 183 वार्ड जीती है। जबकि कांग्रेस के कुल 143 पार्षद जीते है, 17 निर्दलीय भी विजयी हुए हैं। दिग्विजय सिंह के गढ़ राघोगढ़ में कांग्रेस का जलवा बरकरार रहा है। यहां कांग्रेस 16 वार्डों में जीत हासिल की है। वहीं बाला बच्चन के क्षेत्र राजपुर और पानसेमल में भाजपा ने बाजी मारी है। अरुण यादव के क्षेत्र ओंकारेश्वर में बीजेपी जीती है। खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह के जिले में बीजेपी के बागी फैसला करेंगे।

MP: मुस्लिम शख्स ने परिवार समेत इस्लाम छोड़कर अपनाया हिंदू धर्म, हनुमान जी की सेवा करने का लिया संकल्प

  • धार जिले के 9 निकायों में से 6 पर कांग्रेस, 3 पर भाजपा का कब्जा
  • बड़वानी के 8 शहरों में 7 पर बीजेपी, 1 पर कांग्रेस
  • अनूपपुर जिले के जैतहरी में 7 वार्डों पर बीजेपी, 6 पर कांग्रेस
  • गुना के राघोगढ़- विजयपुर में 16 वार्डों पर कांग्रेस, 8 पर बीजेपी
  • खंडवा के ओंकारेश्वर में 09 वार्डों में बीजेपी के पार्षद, 6 पर कांग्रेस

आदिवासी जिलों में बीजेपी का बढ़ा असर

नगरीय निकाय चुनाव के परिणाम से यह साफ हुआ है कि आदिवासी जिलों में बीजेपी का असर बढ़ा है। आदिवासी वोटर कांग्रेस से खिसकर बीजेपी पाले में गए हैं। आदिवासी जिले बड़वानी में बीजेपी ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ किया है। जिले की 7 नगरीय निकाय में से 6 पर बीजेपी का कब्जा है। कांग्रेस के आदिवासी नेता बाला बच्चन के इलाके में भी पार्टी हारी है। वहीं धार जिले में देखा जाए तो यहां के आदिवासी बीजेपी-कांग्रेस दोनों के साथ हैं। आदिवासी बहूल्य निकायों में 5 पर कांग्रेस और 2 पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है।

पिछली बार कौन सी निकाय किसके पास थी ?

पिछली बार धार नगर पालिका कांग्रेस के पास थी। इस बार यहां बीजेपी का कमल खिला है। पीथमपुर नगर पालिका बीजेपी के पास थी। इस बार कांग्रेस बाजी मारी है। राघौगढ़ नगर पालिका कांग्रेस के पास थी इस बार भी कांग्रेस का ही कब्जा कायम है।मनावर कांग्रेस के पास थी, इस बार बीजेपी के खाते में गई है। कुक्षी पिछली बार बीजेपी के पास थी। इस बार कांग्रेस के पास।डही पिछली बार बीजेपी, इस बार भी बीजेपी के पास ही है। धरमपुरी कांग्रेस का कब्जा कामय। धामनोद बीजेपी के पास थी इस बार कांग्रेस का कब्जा। राजगढ़ पिछली बार कांग्रेस के पास थी। इस बार भी कांग्रेस के खाते में आई है। सरदारपुर कांग्रेस के पास थी। इस बार भी कांग्रेस ने परचम फहराया है। खंडवा के ओंकारेश्वर बीजेपी के पास थी। इस बार भी बीजेपी के पास है।बड़वानी नगर पालिका में कांग्रेस को झटका लगा है। इस बार यहां बीजेपी का कमल खिला है। वहीं खेतिया बीजेपी के पास थी, इस बार भी बीजेपी। पानसेमल बीजेपी के पास थी, इस बार भी बीजेपी का कब्जा। पलसूद बीजेपी थी, लेकिन इस बार कांग्रेस आगे है। राजपुर बीजेपी, अंजड़ कांग्रेस के पास थी, इस बार बीजेपी ने कब्जा जमाने में सफल रही है। सेंधवा बीजेपी के पास थी इस बार भी बीजेपी के पास ही है।

सांसद के वार्ड में कांग्रेस ने मारी बाजी

बड़वानी में भाजपा के गढ़ में कांग्रेस ने सेंध लगाई है। वार्ड क्रमांक 9 में भाजपा के दिग्गज नेता राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी और लोकसभा सांसद गजेंद्र सिंह पटेल का निवास है, यहां दोनों नेताओं का जादू नहीं चला। कांग्रेस ने बाजी मार ली। कांग्रेस के पार्षद राकेश सिंह यादव को यहां पर 168 वोटों से जीत मिली है।

प्रेम-प्रसंग में बाधा बनने पर पिता की हत्या: बेटी और प्रेमी को उम्रकैद की सजा, इधर हत्या के मामले में 10 साल से फरार आरोपी मथुरा से गिरफ्तार

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus