रायपुर. निवेशकों को लुभाने ‘बाम्बे एक्जीबिशन सेंटर’ मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय वर्कशॉप चल रहा है. वर्कशॉप विगत 15 मई से शुरू हो चुकी है. जिसका समापन कल शुक्रवार 18 मई को समापन किया जायेगा. इस वर्कशॉप में छत्तीसगढ़ के अधिकारियों ने अपने राज्य में निवेश के फायदे गिनाये. छगनलाल मूंदड़ा की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ राज्य से सीएसआईडीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील मिश्रा, नेशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे, टेक्निकल एजुकेशन के डायरेक्टर विवेक आचार्या, छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के जनरल मैनेजर संजय सिंह, प्रिंसिपल इन्वेस्टमेंट ऑफिसर कीर्ति लाल काला, एनआरडीए से जीवन पंडित ने वर्कशॉप में अपने-अपने अनुभव साझा किये. निवेशकों को छत्तीसगढ़ राज्य में निवेश के लिए प्रेरित किया. सीआईआई के अध्यक्ष पंकज सारडा ने राज्य मे सर्विस सेक्टर में किए जाने वाले कार्यों के बारें मे बताया.

सीएसआईडीसी के एमडी सुनील मिश्रा ने राज्य की आर्थिक प्रगति, उपलब्धि तथा राष्ट्रीय स्तर से अधिक जीडीपी विकास एवं सर्विस सेक्टर का बढ़ता हुआ योगदान एवं इस क्षेत्र में भविष्य की संभानाओं के बारे में बताया. टेक्निकल एजुकेशन के डायरेक्टर विवेक आचार्या द्वारा उद्योग तथा एजुकेशन में संबंधो में प्रकाश डालते हुए छत्तीसगढ़ राज्य शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजना की जानकारी प्रस्तुत की गयी. संजय सिंह ने छत्तीसगढ़ राज्य मे पर्यटन एवं इससे संबन्धित संभावनाओं के बारे में बताया, विशेष रूप से बॅक-वॉटर स्पोर्ट्स तथा गंगरेल डैम, हसदेव बांगों डैम तथा अन्य स्थलों पर एडवेंचर टुरिज़्म का प्रस्तुतीकरण किया गया. अन्य क्षेत्रों में सर्विस सेेक्टर के महत्वपूर्ण योगदान एवं निवेश की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए एनआरडीए, ओ.पी. जिंदल स्कूल द्वारा प्रस्तुित दी गयी.

निवेशकों को संबोधित करते हुए बताया की छत्तीसगढ़ राज्य सभी क्षेत्रों के समान औद्योगिकीकरण एवं इससे स्थानीय जनता के लिये रोजगार एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के साथ-साथ नये क्षेत्रों में निवेश के लिये लगातार किये जा रहे प्रयासों से राज्य द्रुतगति से विकास की ओर अग्रसर है. उन्होंने आगे कहा कि आज हम राज्य में सर्विस सेक्टर पर आधारित उद्योगों की संभावनाओं पर विचार-विमर्श के लिये आयोजित इस वर्कशाप में उपस्थित हैं. निश्चित ही यह वर्कशाॅप सर्विस एवं इससे संबन्धित उद्योगों के राज्य में विकास हेतु उपयोगी सिद्ध होगा.

संजय सिंह ने आगे कहा कि इस वर्कशाॅप का हिस्सा बनना मेरे लिये सम्मान का विषय रहा एवं सभी के समक्ष अपनी बात रखते हुए बहुत ही प्रसन्नता महससू किया. तेजी से बढत़े सविर्स सेक्टर, तथा इन उत्पादों के बाजार एवं रिटेल सेक्टर की प्रगति को देखते हुए भविष्य की आवश्यकताओं, बाजार के अध्ययन, एवं निवेश को प्रोत्साहन देने के लिये यह आयोजन महत्वपूर्ण है. छत्तीसगढ़ देश का 10 वां बड़ा राज्य है. भारत सरकार की ‘‘मेक इन इंडिया‘‘ अभियान को सफल बनाने में छत्तीसगढ़ राज्य अग्रणी है. ‘ईज आॅफ डूईंग बिजनेस‘ के क्षेत्र में देश में छत्तीसगढ़ राज्य को देश के 32 राज्यों में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है. छत्तीसगढ़ 7 राज्यों से अपनी सीमा साझा करता है अतः यह मध्य भारत के बाजार हेतु एक गेटवे के रुप में स्थापित हो चकुा है.

क्षमताओं के अधिकाधिक उपयोग, प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता एवं कुशल प्रशासन के कारण छत्तीसगढ़ निवेश के लिये पसंदीदा स्थल के रुप में उभरा है. भूमि, जल, विद्युत, बाजार, शासकीय नीतियां तथा व्यापार हेतु अच्छे वातावरण के कारण छत्तीसगढ़ निवेशकों के लिये पूर्ण गंतव्य है. यह वर्कशाॅप राज्य में नये क्षेत्रों में मील का पत्थर साबित होगा एवं मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में राज्य उत्तरोत्तर प्रगति करेगा. समापन समारोह में छगन लाल मूंदड़ा ने देश-विदेश के सर्विस सेक्टर के निवेशकों से मुलाकात कर राज्य द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों की चर्चा की तथा प्रमुख रूप से जाम्बिया, कोंगों, घाना आदि देशो से आयें निवेशको से मुलाकात कर उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य में निवेश हेतु आमंत्रित किया. कार्यक्रम ग्लोबल एक्सिबिशन ऑफ सर्विसेस वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, सर्विसेस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल तथा सीआईआई द्वारा आयोजित किया गया. आयोजन में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रतिनिधियों द्वारा भागीदारी की गई.