शब्बीर अहमद, भोपाल। तंजानिया (Tanzania) का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के दौरे पर हैं। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री निवास पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) से मुलाकात की। इसके बाद राजधानी भोपाल (Bhopal) के स्मार्ट सिटी पार्क में मुख्यमंत्री के साथ पौधारोपण कर श्रमदान भी किया। सीएम शिवराज ने कहा कि जेपी नड्डा (J. P. Nadda) की पहल पर अलग-अलग देश के प्रतिनिधि मंडल भारत आ रहे हैं, और अलग-अलग राज्य में जाकर BJP पर स्टडी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों प्राचीन देश है और हमारे संबंध बहुत गहरे हैं।

भारत और तंजानिया के मधुर संबंध- सीएम शिवराज

सीएम शिवराज ने तंजानिया से आये अतिथियों को प्रदेश की विशेषताओं और उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पौधे लगाने के बाद उन्होंने कहा कि प्राचीन समय से भारत और तंजानिया के मधुर संबंध हैं। अटल जी (Atal Bihari Vajpayee) ने इन संबंधों को प्रगाढ़ बनाने का कार्य किया। उन्होंने तंजानिया के विद्यार्थियों, किसानों आदि को मध्यप्रदेश आने के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि तंजानिया के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को मध्यप्रदेश और भोपाल के प्राकृतिक सुंदरता पसंद आई है।

दुनिया देखेगी BJP के संगठन का ‘दम’! MP पहुंचा तंजानिया का डेलीगेट्स, CCM के वाइस चेयरमैन बोले- बीजेपी स्कीम का अध्ययन कर वहां भी लागू करेंगे

उन्होंने बताया कि तंजानिया की सीसीएम पार्टी के पदाधिकारियों का एक उच्चतरीय प्रतिनिधि-मंडल आज मध्यप्रदेश आया है। अब्दुल रहमान किनाना सीसीएम पार्टी के वाइस प्रेसीडेंट हैं। उनके साथ राष्ट्रीय कार्यकारिणी और संसदीय समिति के सदस्य अबदुल्ला म्वीनी, मसाफिरी विल्बर्ट, थाडेओ बुरटन और सलुम बकारी सूमा भी आएं हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में इन संबंधों को गहराई मिल रही है। मध्यप्रदेश में हो रहे विशेषकर महिला सशक्तिकरण, गरीब कल्याण, कृषि सहित प्रदेश के विकास के बारे में उन्हें बताया गया। मुझे खुशी है कि तंजानिया के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) से बहुत प्रभावित हुए है।

प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख अब्दुल रहमान किनाना ने बताया कि वे मध्यप्रदेश में किसान वर्ग, बहन और बेटियों को सहायता देने की योजनाओं से प्रभावित हैं। विशेष रूप से लाडली लक्ष्मी योजना काफी उपयोगी योजना है। मध्यप्रदेश आकर उन्हें प्रसन्नता हो रही है। यह स्वच्छता की दृष्टि से भी अच्छा प्रदेश है। इंदौर (Indore) विश्व के स्वच्छतम शहरों में एक है।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से की मुलाकात

इसके पहले रविवार की सुबह प्रतिनिधिमंडल भोपाल पहुंचा और सबसे पहले बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा (V. D. Sharma) से उनके बंगले पर मुलाकात की। इस दौरान बीजेपी और प्रदेश की राजनीति पर चर्चा हुई। सीसीएम (CCM) के वाइस चेयरमैन अब्दुल रहमान किनाना ने कहा कि तंजानिया और भारत (India) के राजनीतिक रिश्ते बहुच अच्छे है, लगातार सुधार की ओर बढ़ रहे है। विश्व के समग्र सामाजिक विकास में भारत की अहम भूमिका है।

सीएम ने की मां नर्मदा की पूजा: जान सेवा अभियान में स्वीकृति पत्रों का किया वितरण, बोले- मुख्यमंत्री राजा नहीं, सेवक है

उन्होंने कहा कि बीजेपी विश्व का सबसे बड़ा संगठन है। दुनिया के सारे देशों के राजनीतिक दल चुनाव और राजनीति के बारे में काम करते हैं, तो वहीं भाजपा डेवलपमेंट (Development) पर काम करती है। भारत में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। बीजेपी स्कीम का अध्ययन करने आए हैं, अच्छी बातों को तंजानिया में भी लागू किया जाएगा।

बीजेपी दफ्तर पर हुआ जोरदार स्वागत

तंजानिया का डेलिगेशन भारतीय जनता पार्टी के दफ्तर पहुंचा। जहां प्रतिनिधिमंडल का पारंपरिक तरीके से जोरदार स्वागत किया गया। ढोल नगाड़ों के साथ पुष्प वर्षा की गई।

बता दें कि तंजानिया की सत्तारूढ़ चामा चा मापिंदुजी (सीसीएम) पार्टी का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भाजपा के निमंत्रण पर 25 से 31 जनवरी तक भारत के सात दिवसीय दौरे पर है। यह प्रतिनिधिमंडल देश के राज्यों का दौरा भी कर रहा है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus