शब्बीर अहमद, भोपाल। नई हज पॉलिसी (New Hajj Policy) में केंद्र सरकार (Government) ने कुछ बदलाव किए हैं। इस बार हज (Hajj 2023) के लिए आवेदन फ्री (Application Free) होगा। सभी हज यात्री फ्री में आवेदन कर सकेंगे। यात्रियों को 50 हजार तक की छूट मिलेगी। हज यात्रियों को छाता, चादर और सूटकेस जैसे सामान का पैसा नहीं देना होगा।

नई हज पॉलिसी के मुताबिक बुज़ुर्ग, दिव्यांग और महिलाओं को इस बार प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा 45 साल से ज्यादा की कोई भी महिला अब अकेले हज के लिए आवेदन कर सकेंगी। सरकार ने बगैर महरम वाली चार औरतों के साथ जाने का नियम खत्म कर दिया है।

MP में बड़े स्तर पर होगी यातायात पुलिस की भर्ती: राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में लिया फैसला, CM शिवराज ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

इस बार 1 लाख 75 हजार में से 80 प्रतिशत हाजी हज कमेटी (Haj Committee) की ओर से जाएंगे, जबकि 20 फीसद हाजी प्राइवेट टूर (Private Tour) ऑपरेटर के जरिए हज के लिए रवाना होंगे।

बड़ी खबर: MP में प्राथमिक शिक्षकों को भी मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश

बता दें कि हज यात्री (Hajj Pilgrim) से पहले 400 रुपये प्रति आवेदन लिए जाते थे। इस बार हज करीब 50 हजार प्रति व्यक्ति सस्ता होगा। हाजियों से बैग, सूटकेस, छाता, चादर का पैसा नहीं लिया जाएगा। हाजी अपने स्तर पर सामान खरीदकर ले जा सकेंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus