जापान का नाम जुंबा पर आते ही अविष्कार और नई तकनीकी की बात दिमाग में घूमने लगती है. चलिए आपको इस देश की एक अनोखी बिल्डिंग के बारे में बताते हैं. यहां के  ओसाका सिटी में बनी गेट टावर बिल्डिंग इंजीनियरिंग की दुनिया का बेहतरीन नमूना है। दरअसल यह वर्ल्ड की इकलौती ऐसी बिल्डिंग है, जिसके बीच में से एक्सप्रेस हाई-वे गुजरता है. ये हाई-वे बिल्डिंग की 5वीं, 6वीं और 7वीं मंजिल को कवर करता है.  मजे की बात तो यह है कि लिफ्ट चौथे फ्लोर के बाद सीधे 8वें फ्लोर पर पहुंचती है.

हाईवे के बीच में से बिल्डिंग बनाने को लेकर काफी विवाद हुआ था, लेकिन अब यही इंजीनियरिंग की दुनिया का बेहतरीन नमूना है और टूरिस्टों के आकषर्ण का केंद्र भी.

इस बिल्डिंग और हाईवे के निर्माण के पीछे कई दिलचस्प कारण जुड़ते चले गए और इस तरह की अनूठी और नायाब बिल्डिंग हमारे सामने है. पांच साल तक बिल्डिंग मालिक और प्रशासन के बीच केस चलने के बाद 1989 में सिटी प्लानिंग में बदलाव के चलते हाई-वे के बीच से बिल्डिंग बनाने की परमिशन मिल गई.

इस बिल्डिंग को दुनिया के जानेमाने इंजीनियर अजूसा सेकेई और यमातो निशिहारा ने डिजाइन किया है.  इस बिल्डिंग की खासियत है कि बिल्डिंग में रहने वाले लोगों तेज रफ्तार वाहनों की जरा सी भी आवाज नहीं पहुंचती.