अजय शर्मा, भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में चुनावी गलियारों के बीच मतदाता सूची में फर्जीवाड़ा (voter list forgery) करने का मामला सामने आया है. कांग्रेस पार्टी का आरोप है कि भाजपा मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा कर रही है. फर्जी लोगों के नाम सूची में जोड़े जा रहे हैं. कांग्रेस विधायकों ने कमलनाथ (Kamal Nath) को मतदाता सूची सौंपी है. वहीं 12 फरवरी को कमलनाथ ने कांग्रेस पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है.

निर्वाचन पर्यवेक्षक का बयान

प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष महेंद्र जोशी (निर्वाचन संबंधी मामलों के पर्यवेक्षक) ने बताया कि, 12 फरवरी को होनी वाली कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में मतदाता सूची में होने वाले गड़बड़ियों के विषय में चर्चा करना और उसका निष्कर्ष निकालना है. मतदाता सूची में होने वाले खिलवाड़ को अभिषेक वर्मा ने पाइंटआउट किया. जबकि इंदौर में पार्टी कार्यकर्ताओं ने इस मामले में ऑनरिकार्ड सूची निकाली गई है. उन्होंने कहा कि अधिकारियों के माध्यम से मतदाता सूची को प्रभावित करने का प्रयास किया जा रहा है.

भूतिया गर्ल्स हॉस्टल! रात के वक्त छात्राओं को सरकारी छात्रावास में दिखाई देता है भूत का साया, परछाई से डरी-सहमी लड़कियों ने अधिकारियों को सुनाई आपबीती

महेंद्र जाशी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि, मतदाता सूची की आड़ में भाजपा ऐसे वातावरण को निर्मित कर रही है. जैसे फर्जी नाम जुड़वाना, योग्य लोगों के नाम को हटवाना. इस प्रकार की तमाम फर्जीवाड़ा किया जा रहा है. इस कार्यशाला में अधिकारियों को किस प्रकार मतदाता सूची पर कार्य करना है. इसकी जानकारी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि मतदाता का पुननिरीक्षक का कार्य लगातार जारी रहेगा. वहीं जिला कांग्रेस, शहर कांग्रेस, प्रभारी-सह प्रभारी और संगठन के अन्य लोगों के माध्यम से अलग-अलग तरीके से जागरूक करने की बात कहीं है.

बूथ सशक्तिकरण अभियान शुरू

चुनावी साल में इस प्रकार के फर्जीवाड़ा होने पर कांग्रेस को निराशा जताई है. ऐसे में प्रदेश में घमासान सियासी जंग शुरू होने की संभावना भी जताई जा रही है. दोनों पार्टियों में तनाव की स्थिति बनी हुई है. उधर भाजपा ने भी बुथ सशक्तिकरण अभियान शुरू कर दिया है. भाजपा ने कांग्रेस के आरोपों को हताशा बताया है. प्रदेश में जोरो शोरों से चुनाव की तैयारी की जा रही है.

CM और पूर्व CM में सवाल पूछने का दौर जारी: शिवराज बोले- कांग्रेस ने सवा साल कमीशन की सरकार चलाई, कमलनाथ ने कहा- आप जनता के किसी सवाल का नहीं दे पा रहे जवाब

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus